• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के साथ तनाव के बीच बॉर्डर पर तैनात IAF का स्‍वदेशी फाइटर जेट LCA तेजस

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी टकराव के बीच ही इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) ने अपने देसी फाइटर जेट तेजस को तैनात कर दिया है। तेजस के पश्चिमी छोर पर पाकिस्‍तान बॉर्डर पर तैनात किया गया है। सरकार के सूत्रों की तरफ से मंगलवार को इस बात की जानकारी दी गई है। इससे पहले लद्दाख में लाइट कॉम्‍बेट हेलीकॉप्‍टर को भी तैनात किया जा चुका है।

tejas
    India-Pakiastan Border पर Tejas Fighter Jet की तैनाती, Pakistan पर बरपाएगा कहर ! | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें- 'मैं हूं कारगिल जंग में दाखिल होने वाली लेडी पायलट'यह भी पढ़ें- 'मैं हूं कारगिल जंग में दाखिल होने वाली लेडी पायलट'

    साल 2015 में लद्दाख में उड़ान भर चुका है तेजस

    सरकार से जुड़े सूत्रों के हवाले से न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने बताया, 'इंडियन एयरफोर्स की तरफ से एलसीए तेज को पश्चिमी मोर्चे पर तैनात किया गया है जो कि पाकिस्‍तान बॉर्डर के एकदम करीब है ताकि किसी भी मुश्किल की स्थिति में तेजस संभावित एक्‍शन लिया जा सके।' इस वर्ष मई माह में ही तमिलनाडु के सुलूर में तेजस की 45वीं स्‍क्‍वाड्रन ऑपरेशनल की गई है। तेजस ने साल 2013 में इनीशियल ऑपरेशनल सर्टिफिकेट (आईओसी) हासिल किया था। अब फाइटर जेट को फाइनल ऑपरेशनल सर्टिफिकेट (एफओसी) दिलाने के प्रयास तेज हो गए हैं। तेजस के साथ यहां पर आईएएफ ने अपनी नंबर 18 स्‍क्‍वाड्रन 'फ्लाइंग बुलेट्स' को भी ऑपरेशनलाइज कर दिया है जिसने 1971 की जंग में पाकिस्‍तान को मुंहतोड़ जवा‍ब दिया था। इस लाइट कॉम्‍बेट जेट (एलसीए) की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कर चुके हैं। इस बात स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि एलसीए के मार्क 1 वर्जन की खरीद की डील जल्‍द पूरी होगी। तेजस साल 2015 में लद्दाख में उड़ान भर चुका है। उस समय तेजस को लद्दाख के मुश्‍किल मौसम में टेस्‍ट किया गया था। लद्दाख का तापमान तब -15 डिग्री सेल्सियस तक था और तेजस ने एक मुश्किल टेस्‍ट पास किया था।

    English summary
    IAF deploys indigenous fighter jet LCA Tejas on western front amid tension with China.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X