• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तेजस जेट डील पर वायुसेना चीफ बोल-हमारी क्षमताओं में बड़ा इजाफा करेंगे नए लड़ाकू विमान

|

नई दिल्ली। IAF Chief RKS Bhadauria on 83 Tejas fighter jets deal. एलएसी (LAC) पर चीन(China) से तनातनी के बीच सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल की समिति ने घरेलू रक्षा खरीद के तहत करीब 48 हजार करोड़ रुपये की लागत से 83 तेजस विमान (83 LCA Tejas fighter jets)खरीदने को मंजूरी दे दी है। इस डील पर भारतीय वायुसेना के प्रमुख आरकेएस भदौरिया (IAF Chief RKS Bhadauria) ने गुरुवार को कहा कि 83 अतिरिक्त स्वदेशी एडवांस तेजस जेट के लिए सीसीएस की मंजूरी, वायु क्षमता निर्माण के लिए एक बहुत बड़ा कदम है।

IAF Chief RKS Bhadauria on 83 Tejas fighter jets It is a huge step for IAF capability building
    Tejas fighter jets: Rajnath Singh बोले- Tejas Deal से 50000 लोगों को मिलेगा रोज़गार | वनइंडिया हिंदी

    तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद की मंजूरी मिलने के बाद वायुसेना के प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा, 'यह भारतीय वायु सेना की क्षमता निर्माण के लिए एक बहुत बड़ा कदम है। यह हमारे स्वदेशी उद्योग के लिए एक बड़ा बढ़ावा है। यह हमारे डिजाइनरों की एक बड़ी पहचान भी है। यह भारतीय वायु सेना और देश के लिए एक बड़ा कदम है। वायुसेना प्रमुख ने आगे कहा कि वह 83 विमानों को चार स्क्वाड्रन के बाद देखेंगे।

    भदौरिया ने आगे कहा कि इसके बाद एलसीए की दो स्क्वाड्रन योजना की वर्तमान ताकत अब बढ़कर छह हो जाएगी। अनिवार्य रूप से फ्रंटलाइन पर इसकी तैनाती होगी। वायुसेना चीफ से यह पूछे जाने पर कि क्या तेजस विमान भविष्य में आवश्यकता होने पर बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक करने में सक्षम होगी? इस पर उन्होंने कहा कि, स्ट्राइक क्षमता के संदर्भ में, इसमें खतरनाक हथियार ले जाने की क्षमता होगी जो उस समय हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली क्षमता से परे भी होगी।

    केंद्र सरकार ने राफेल के बाद भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए 83 स्‍वदेशी तेजस लड़ाकू विमानों की खरीद को मंजूरी दी है। इस सबसे बड़ी स्वदेशी रक्षा खरीद में करीब 48 हजार करोड़ रुपये की लागत से 73 लड़ाकू तेजस विमान और 10 ट्रेनर विमान खरीदे जाएंगे। यह खरीद हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से होगी।

    राहुल गांधी बोले- किसानों को बर्बाद करने का षड्यंत्र रच रही है सरकार

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IAF Chief RKS Bhadauria on 83 Tejas fighter jets It is a huge step for IAF capability building
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X