• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IAF चीफ को नहीं पसंद आया CDS रावत का 'सपोर्टिंग आर्म' वाला बयान, कहा- देश की रक्षा में हमारा अहम रोल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 3 जुलाई: भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए एकीकृत संयुक्त सैन्य कमान के गठन की तैयारी चल रही है। इस बीच सीडीएस जनरल बिपिन रावत के एक बयान पर विवाद हो गया, जिसमें उन्होंने वायुसेना को बस एक सपोर्टिंग आर्म बताया, जैसे तोपखाने सेना में लड़ाकू हथियारों के लिए सपोर्ट करते हैं। अब इस मामले में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया का बयान सामने आया है। उन्होंने साफ किया कि वो सीडीएस के बयान से सहमत नहीं हैं। वायुसेना देश की एक महत्वपूर्ण शाखा है, जो अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रही है।

    CDS Bipin Rawat के बयान पर RKS Bhadauria ने बताया युद्ध में क्या है IAF का रोल? | वनइंडिया हिंदी
    Bhadauria

    इंडिया टुडे की रिपोर्ट मुताबिक एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने कहा कि वायुसेना सिर्फ सहायक भूमिका में नहीं है। देश के लिए वायु शक्ति एक अलग ही जगह रखती है। युद्ध के दौरान ये सिर्फ सपोर्ट का मुद्दा नहीं है। जब भी कोई एयर प्लान बनता है, तो उसमें कई चीजों को शामिल किया जाता है और यही वो मुद्दे हैं जिन पर अभी चर्चा हो रही है। उनके मुताबिक जब सरकार ने सीडीएस का पद बनाया तो उसे बड़ा सुधार माना गया। इसी तरह एकीकृत कमांड सेंटर है, जो बहुत ज्यादा जटिल है।

    CDS जनरल बिपिन रावत ने किया LAC के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा, सीमा पर तैनात जवानों का बढ़ाया हौसलाCDS जनरल बिपिन रावत ने किया LAC के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा, सीमा पर तैनात जवानों का बढ़ाया हौसला

    वायुसेना प्रमुख के मुताबिक उनकी ओर से बहुत से मुद्दे उठाए गए हैं, जो आंतरिक चर्चा में हैं। इस पर भी बात की जा रही कि इसे कैसे करना है। एकीकृत कमांड एक बड़ा सुधार है, जिसका महत्व युद्ध के वक्त पता चलेगा। उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में हमारे पास पहले से ही एक कार्यात्मक प्रणाली है, लेकिन जब एकीकृत थिएटर कमांड की बात होती है, तो हमें अपनी व्यापक राष्ट्रीय शक्ति की रक्षा करने वाली क्षमता को अगल लेवल पर ले जाना चाहिए। उन्होंने साफ किया कि भारतीय वायुसेना एकीकृत थिएटर कमांड के लिए प्रतिबद्ध है।

    English summary
    IAF Chief Bhadauria on CDS Bipin Rawat airforce supporting role
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X