• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हावड़ा-कालका मेल ट्रेन का नाम बदलकर नेताजी एक्सप्रेस रखा गया, जानें क्यों

|

नई दिल्‍ली। देश की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक कालका मेल जो हावड़ा से चलती थी उस नाम केंद्रीय रेलवे मंत्रालय ने बदल दिया है। हावड़ा-कालका मेल के नाम से जानी जाने वाली हावड़ा से चलने वाली ट्रेन का नाम बदलकर नेताजी एक्सप्रेस रखा गया। भारत देश के स्‍वतंत्रता संग्राम में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सुभाष चंद्र बोस को रेलवे मंत्रालय ने सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्‍हें ये विशेष श्रद्धांजलि दी।

train

बता दें 18 जनवरी 1941 को अंग्रेजों को चकमा देकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस धनबाद जिले के गोमो जंक्शन से जिस ट्रेन पर सवार होकर निकले थे ये वहीं हावड़ा-कालका ट्रेन थी जिसका नाम अब बदल कर रेलवे मंत्रालय ने नेताजी के नाम पर रख दिया है। मालूम हो कि उस समय ये ट्रेन 63 अप हावड़ा पेशावर एक्सप्रेस के नाम से जानी जाती थी।

रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग राजेश कुमार ने ये आदेश जारी किया। जनवरी 1866 को कालका मेल पहली बार चली थी। बता दें हावड़ा कालका मेल का कोरोना महामारी में नियमित संचालन नहीं हो रहा है। वहीं अब नाम बदलने के बाद इस ट्रेन का संचालन अब नियमित होगा। पहले की तरह भविष्‍य में ये ट्रेन कालका रेलवे स्टेशन से हावड़ा रेलवे स्टेशन तक ही होगा। ट्रेन के नंबर में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है कालका मेल ट्रेन अपने पुराने नंबर से ही 12311 अप और 12312 डाउन नेताजी एक्सप्रेस के नाम से चलेगी।

Bigg Boss 14: राखी सावंत की शादी निकली झूठी! जानें किस तरह खुली पोल

https://www.filmibeat.com/photos/chandrika-ravi-69069.html?src=hi-oi

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Howrah-Kalka Mail train renamed as Netaji Express, know why
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X