आपके एक रुपए में है पाकिस्‍तान को बर्बाद करने की ताकत जानिए कैसे

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। करन जौहर की फिल्‍म 'ऐ दिल है मुश्किल' के साथ ही इंडियन आर्मी के लिए शुरू की गई एक खास स्‍कीम की भी चर्चा हो रही है। इंडियन आर्मी बैटल कैजुअलिटीज एंड वेपेन परचेज जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। इस स्‍कीम के जरिए आप बस एक रुपए से पाक को बर्बाद कर सकते हैं।

indian-army-fund.jpg

ढ़ें-इंडियन आर्मी को नहीं चाहिए करन जौहर के पांच करोड़ की भीख!

सियाचिन घटना के बाद शुरू हुई स्‍कीम

इस स्‍कीम की शुरुआत इस वर्ष फरवरी में सियाचिन में हुई घटना के बाद हुई थी। यह वही घटना थी जिसमें लांस नायक हनुमनतप्‍पा समेत 10 जवान सियाचिन में आए तूफान की वजह से शहीद हो गए थे।

इस स्‍कीम से जुड़ा एक व्‍हाट्सएप मैसेेज सितंबर में उरी हमले के बाद वायरल होना शुरू हुआ।

लोगों को शुरुआत में यह सिर्फ एक अफवाह नजर आई लेकिन बाद में खुद इंडियन आर्मी ने इस पर स्‍पष्‍टीकरण दिया। इंडियन आर्मी के स्‍पष्‍टीकरण से साफ हो गया कि यह अफवाह नहीं बल्कि एक सच्‍चाई है।

पढ़ें-उद्धव ठाकरे ने कहा- 5 करोड़ का आर्थिक मुआवजा न तो देशभक्ति

न सिर्फ इलाज बल्कि खरीदे जाएंगे हथियार भी

पीएम मोदी की इस शुरुआत से न सिर्फ घायल सैनिकों का इलाज होगा बल्कि इस रकम से सेना के लिए हथियार भी खरीदे जा सकेंगे। दरअसल लोगों की ओर से पीएम मोदी को इस तरह का अकाउंट खोलने की सलाह दी गई थी।

इसके बाद सरकार ने नई दिल्‍ली में सिंडीकेट बैंक में इस स्‍कीम के लिए एक अकाउंट की शुरुआत की।

तो एक वर्ष में होंगे 36,000 करोड़ रुपए

इस स्‍कीम की सबसे आकर्षक बात है कि आप एक रुपए की न्‍यूनतम रकम भी इस खाते में जमा कर सकते हैं।देश की आबादी 130 करोड़ रुपए है।

अगर हर कोई एक रुपए रोजाना जमा करे तो रकम हर माह 3000 करोड़ और प्रति वर्ष 36,000 करोड़ पर पहुंच सकती है। 36,000 करोड़ की रकम पाकिस्‍तान के कुल रक्षा खर्च से कहीं ज्‍यादा है।

रक्षा मंत्री ने दी मंजूरी

इस फंड को सेना की एडजुटैंट जनरल ब्रांच से मैनेज किया जाता है। न सिर्फ घायल सैनिकों बल्कि शहीदों के परिवार वालों को भी इस फंड के जरिए मदद दी जाती है।

पिछले माह यानी सितंबर में रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने इससे जुड़ी एक एसओपी यानी स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर को मंजूरी दी है।

पढ़ें-पीएम मोदी ने किया दिवाली पर सैनिकों को संदेश भेजने का आग्रह

अब तक सिर्फ 1.4 करोड़ रुपए ही

आपको जानकर हैरानी होगी कि करन जौहर अगर इस स्‍कीम में पांच करोड़ रुपए जमा करते हैं तो वह रकम इस फंड में मौजूद रकम से चार गुना ज्‍यादा होगा।

इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक दो माह में इस स्‍कीम में जो रकम जमा की गई है वह सिर्फ 1.4 करोड़ रुपए ही है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi started a scheme Indian Army Battle Casualties and Weapon Purchase. You also can deposit just one rupee in this account.
Please Wait while comments are loading...