• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आरोग्य सेतु ऐप पर कोरोना वैक्सीन के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जानें स्टेप बाई स्टेप तरीका

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार, 1 मार्च से शुरू हो गया है। कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण में 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों को तथा किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित 45-59 साल के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। कोरोना की वैक्सीन लेने के लिए आरोग्य सेतु ऐप और को-विन के पोर्टल 'cowin.gov.in' के माध्यम रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं। अगर आप कोरोना वैक्सीनेशन के लगावना चाहते हैं तो आरोग्य सेतु ऐप के जरिए भी खुद को रजिस्ट्रर्ड कर सकते हैं।हम आपको आसान स्टेप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

ये स्टेप करें फॉलो

ये स्टेप करें फॉलो

  • सबसे पहले आपको आरोग्य सेतु ऐप में CoWin टैब के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको वैक्सीनेशन टैब का विकल्प दिखाई देगा। इस पर आपको टैप करना होगा। इसके बाद Register Now पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ऐप आपका मोबाइल नंबर पूछेगा। नंबर वेरिफाई करने के लिए ऐप आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजेगा जिसे डालकर आपको आगे बढ़ना है।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन पेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपसे मांगी गई जानकारियों को जमा करनी होंगी। साथ ही आपसे दस्तावेज भी मांगे जाएंगे।यहां आपको सबसे पहले अपने फोटो आईडी कार्ड के प्रकार का चुनाव करना होगा।
भरनी होंगी ये जानकारियां

भरनी होंगी ये जानकारियां

  • अगर रिजस्ट्रेशन कर रहा शख्स सीनियर सीटीजन की श्रेणी में आता है तो रजिस्टर के बटन पर क्लिक करे, अगर वह किसी गंभीर बिमारी से जूझ रहा है तो Do you have any comorbidities (pre-existing medical conditions) पर क्लिक करना होगा।
  • वहीं 45 से 60 साल के लोगों को मेडिकल सर्टिफिकेट ले जाना होगा। रजिस्टर होने के बाद आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर कंफर्मेंशन मैसेज भेजा जाएगा। अब एक पेज बुकिंग का विवरण दिखेगा। बता दें कि एक व्यक्ति दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से 4 लोगों को जोड़ सकता है। इसके लिए आपको ऐड बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप अन्य लोगों की जानकारियों को रजिस्टर करा सकते हैं।
  • रजिस्टर्ड नामों के डिटेल के सामने आपको एक्शन का कॉलम दिखाई देगा। यहां आप कैलेंडर के ऑइकॉन पर क्लिक करके एप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। इसके बाद अगले पेज पर आपके सामने ‘Book Appointment for Vaccination' का पेज खुलेगा। यहां आप अपनी जानकारी को भरने के बाद सर्च के बटन पर क्लिक कर दें।
रजिस्ट्रेशन होने पर आएगा मैसेज

रजिस्ट्रेशन होने पर आएगा मैसेज

  • इसके बाद आपके नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर्स की लिस्ट दिखाई देगी। आप इनमें से किसी भी एक सेंटर को चुन सकते हैं और दिए गए तारीख पर जाकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं।
  • यदि जानकारी सही है तो आप पुष्टि करें पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ परिवर्तन करना हो तो बैक बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अंत में आपके सामने Appointment Successful का पेज दिखेगा। इसके बाद आप अपने वैक्सीनेशन डिटेल को डाउनलोड भी कर सकते हैं। आपके पास सभी जानकारियों का एक SMS भी पहुंच जाएगा।
  • अगर आप अपनी अपॉइंटमेंट रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर और ओटीपी से लॉगिन करें और फिर रजिस्‍टर्ड लोगों के नाम के आगे ‘एक्शन' कॉलम पर क्लिक कर जरूरी बदलाव करें। यहां ध्‍यान रहें कि अपॉइंटमेंट में चेंज एक दिन पहले तक ही हो सकता है।

कोरोना वैक्सीन: फॉर्मूला चोरी के आरोपों पर चीन की सफाई, कहा- भारतीय कंपनियों में नहीं करवाई हैकिंग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
How to register for Covid vaccination on Aarogya Setu App learn step by step process
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X