• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लगवा चुके हैं कोरोना वैक्‍सीन तो जानिए कैसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट, यहां है हर सवाल का जवाब

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 21 जून। कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीमी पड़ती जा रही है। मरीजों की संख्‍या में गिरावाट आई है और सेहत में सुधार आने वालों की संख्‍या बढ़ी है। हालांकि खतरा अभी टला नहीं है क्‍योंकि मेडिकल एक्‍सपर्ट्स तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं। इस लहर को कम करने या फिर इसे हराने के लिए वैक्‍सीनेशन जरूरी है। तो अगर आपने वैक्‍सीन लगवा ली है तो आपको संक्रमण का खतरा कम होगा। वैक्‍सीनेशन के बाद उसका सर्टिफिकेट भी पास में रखना बेहद जरूरी है क्‍योंकि आने वाली कई चीजों में उसकी जरूरत पड़ेगी। खासतौर से इंटरनैशनल ट्रेवल के लिए कोविड टीकाकरण का सर्टिफिकेट आगे मांगा जा सकता है। तो अगर आपने वैक्‍सीन लगवा ली है और सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं किया है तो यहां जानिए कैसे कर सकते हैं डाउनलोड।

लगवा चुके हैं कोरोना वैक्‍सीन तो जानिए कैसे डाउनलोड करें सर्टिफिकेट, यहां है हर सवाल का जवाब

कैसे डाउनलोड करे कोविड वैक्‍सीन सर्टिफिकेट

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन पर आरोग्य सेतु ऐप ओपन करनी है। फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से साइन-इन करना है। उसके बाद आपको कोविन टैब पर क्लिक करना है। फिर यहां पर 13 डिजिट बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी दर्ज करनी होगी। उसके बाद आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर क्लिक करना है। अब आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा ही आप कोविन ऐप से भी कर सकते हैं।

DigiLocker से ऐसे करें वैक्‍सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड

दोनों डोज पूरा हो जाने के बाद एक QR कोड बेस्ड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा जिसे लोग अपने फोन में स्टोर कर सकते हैं। इतना ही नहीं QR कोड बेस्ड सर्टिफिकेट को स्टोर और फेच करने के लिए सरकार के डॉक्यूमेंट स्टोरेज ऐप DigiLocker को इंटीग्रेट किया जा सकता है। इसके साथ 24×7 की सुविधा भी मिलेगी। DigiLocker से वैक्‍सीन डाउनलोड करने के लिए अपने फोन पर डिजिलॉकर ऐप खोलें। नाम, पता और आधार नंबर जैसे व्यक्तिगत विवरण का उपयोग करके ऐप पर रजिस्टर करें। स्वास्थ्य अनुभाग पर जाएं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय पर क्लिक करें। वैक्सीन प्रमाणपत्र विकल्प चुनें। अपनी 13 अंकों की संदर्भ आईडी दर्ज करें डाउनलोड वैक्सीन प्रमाण पत्रकोड को स्‍कैन कर सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है।

वैक्‍सीन सर्टिफिकेट में ऐसे जोड़ें पासपोर्ट नंबर

COWIN.gov.in पर जाएं और ऊपर रजिट्रेशन/साइन इन योरसेल्फ पर टैप करें।अपना मोबाइल नंबर डालें जो आपने वैक्सीनेश के समय इस्तेमाल किया था जिससे आपको ओटीपी मिलेगा। ओटीपी डालने पर आप वेरीफाई और प्रोसीड पर टैप करें। इसके बाद Correction in certificate चुनें। अब सेल्फ करेक्शन के तहत अपनी डिटेल एडिट कीजिए। आप इसमें अपना पासपोर्ट नंबर ऐड कर सकते हैं।

क्‍यों जरूरी है कोरोना वैक्‍सीन सर्टिफिकेट

  • सर्टिफिकेट इस बात का सबूत है कि आपने वैक्सीन ले ली है।
  • यह इसका प्रमाण भी है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने की संभावना भी काफी कम है।
  • जब कोरोना वायरस का असर कम हो जाता है तो आप उसके बाद दूसरे राज्य या देश में आसानी से यात्रा कर सकते हैं और इसकी जरूरत आपको पड़ने वाली है।
  • इसके अलावा आने वाले समय में कोई हेल्‍थ पॉलिसी लेने में भी इसकी जरूरत पड़ सकती है।

कोरोना के खिलाफ भारत का एक और बड़ा कदम, आज से सभी 18+ लोगों को मिलेगी Free Vaccineकोरोना के खिलाफ भारत का एक और बड़ा कदम, आज से सभी 18+ लोगों को मिलेगी Free Vaccine

English summary
How to download COVID vaccine certificate online using CoWIN, Aarogya Setu, Digilocker, Here is the answer to every question
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X