• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना काल में कितने स्वस्थ और मजबूत हैं आपके फेफड़े, घर पर बैठे ऐसे करें चेक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 मई: कोरोना वायरस की दूसरी लहर में भारत में कई लोगों की मौत फेफड़ों में फैले वायरस के संक्रमण से हो रही है। कोरोना का वायरस बुरी तरीके से मानव फेफड़े को जकड़ लेता है। जिसके बाद मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है। डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना का नया म्यूटेंट काफी खतरनाक है, इसका संक्रमण सबसे पहले गले में शुरू होता है। ऐसे में अगर आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता नहीं होती है तो वायरस गले से सीधे फेफड़ों में पहुंच जाता है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों में 5 से 6 दिनों के बाद फेफड़ों में ये इंफेक्शन दिखने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आप सबको के लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि आपके फेफड़े कितने स्वस्थ और मजबूत हैं। आमतौर पर तो फेफड़ों की स्थिति जानने के लिए एक्स-रे कराना होता है। लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि घर बैठे आसान तरीकों कैसे आप अपने फेफड़ों का टेस्ट कर सकते हैं।

Lungs Test

देश के टॉप हॉस्पिटलों में से एक जायडस अस्पताल ने हाल ही में एक टेस्टिंग वीडियो शेयर किया है। एनिमेटेड वीडियो के जरिए अस्पताल में फेफड़े को टेस्ट करने का आसान तरीका बताया है। जायडस अस्पताल ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ये वीडियो साझा किया है। वीडियो शेयर कर जायडस अस्पताल ने लिखा है, आपके फेफड़ों की क्षमता का टेस्ट करने के लिए फास्ट और आसान तरीका ये है।

आइए जानें कैसे करें फेपड़ों का टेस्ट

जायडस अस्पताल द्वारा शेयर किए गए वीडियो में 0 से 10 तक नंबर दिए हैं। जिसमें 2 नंबर को नॉर्मल लंग्स कहा गया है। 5 नंबर को स्ट्रॉन्ग लंग्स कहा गया है। वहीं 10 नंबर को सुपर लंग्स कहा गया है।

अब आपको करना ये है कि ''वीडियो को प्ले कीजिए और अपनी सांस रोककर रखें, और घूमती हुई लाल गेंद को देखें। लाल गेंद कितनी बार घूमती है, आपको उसी हिसाब ने नंबर दिए जाएंगे।'' यानी जब आप सांस रोककर रखें वीडियो प्ले कर दें और जब आपकी सांस छूट जाए तो आप वीडियो में देखिए कि आपको कितने प्वाइंट्स दिए गए हैं। आप जितनी देर सांस को रोक पाएंगे आपका फेफड़ा उतना मजबूत है।

ये भी पढ़ें- कोरोना फेफड़ों को कैसे करता है प्रभावित, कितने दिनों में शुरू होता है इंफेक्शन, डॉक्टर ने बताया सबकुछये भी पढ़ें- कोरोना फेफड़ों को कैसे करता है प्रभावित, कितने दिनों में शुरू होता है इंफेक्शन, डॉक्टर ने बताया सबकुछ

(नोट- जायडस अस्पताल द्वारा शेयर किया गया ये वीडियो सिर्फ फेफड़ों को जांचने का तरीका है। लेकिन अगर आपको कभी भी सांस लेने में दिक्कत हो तो आपको फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।)

English summary
How to check lungs are healthy lungs test at home with easy steps during covid 19
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X