• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Hindi Diwas 2020: मिलिए इन सितारों से जिन्होंने 'हिंदी' के जरिए लोगों के दिलों में बनाई खास जगह

|

नई दिल्ली। आज पूरा देश 'हिंदी दिवस' मना रहा है, 26 जनवरी 1950 को संविधान की धारा 343 के तहत 14 सितंबर को 'हिंदी दिवस' के तौर पर मनाने का फैसला लिया गया था, इस खास मौके पर पीएम मोदी ने भारतवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हिंदी के विकास में योगदान दे रहे सभी भाषाविदों को मेरा हार्दिक अभिनंदन, हिंदी हमारी पहचान भी है और सम्मान भी।

हिंदी भारत की पहचान भी है और सम्मान भी

हिंदी भारत की पहचान भी है और सम्मान भी

वैसे अंग्रेजी के बोलबाले के बीच हिंदी बोलने वालों को अक्सर हीन और तुच्छ श्रेणी से देखा जाता है लेकिन भारत के कुछ मशहूर सितारों ने इस भ्रम को तोड़ते हुए ना हिंदी भाषा को एक नया आयाम दिया बल्कि अपनी विशेष हिंदी शैली के जरिए लोगों के दिलों में खास जगह भी बनाई। वैसे तो हिंदी फिल्म जगत में बहुत सारे सितारे हिंदी में ही बात करते हैं लेकिन कुछ नामचीन कलाकार ऐसे हैं, जिनकी हिंदी लोगों के दिलों-दिमाग पर काफी असर डालती है।

आइए मिलते हैं ऐसे ही खास सितारों से...

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन

भाषा की बात हो और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जिक्र ना हो, ऐसा संभव नहीं, बॉलीवुड के इस महान सितारे ने अपने अभिनय कौशल से हर वर्ग के लोगों को अपना मुरीद बनाया है, उनकी सफलता में उनकी भाषा ज्ञान का अहम रोल रहा है, चाहे गुंडों को पर्दे पर एंग्री मैन बनकर पीटना हो या फिर केबीसी की हॉट सीट पर बैठकर देवियों और सज्जनों की बात करनी हो, अमिताभ की बुलंद आवाज में सजे हिंदी के संवाद उन्हें लोगों के दिल तक पहुंचाते हैं, चाहे वो अपने पिता हरिवंश राय बच्चन की कविता पढ़े या फिर भोलेनाथ के जाप, अमिताभ और उनका हिंदी भाषा पर कमान, हमेशा ही लोगों को उनके नजदीक ले आता है और शायद यही वजह है कि पिछले 50 सालों से अमिताभ सिल्वर स्क्रीन पर छाए हुए हैं।

यह पढ़ें: Hindi Diwas 2020: जानिए 'हिंदी दिवस' से जुड़ी ये बेहद खास बातें

    Hindi Diwas 2020: 14 September को क्यों मनाते हैं हिंदी दिवस, जानिए इतिहास | वनइंडिया हिंदी
    आशुतोष राणा

    आशुतोष राणा

    अपनी बेहतरीन अदायगी से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले मशहूर अभिनेता आशुतोष राणा का हिंदी प्रेम तो किसी से छुपा ही नहीं है, हिंदी भाषा में बोले गए उनके संवाद बरबस लोगों को आकर्षित कर देते हैं, उन्हें अक्सर बहुत सारे मंचों पर हिंदी में कविता पाठ करते देखा जाता है, वो गर्व से कहते हैं कि हिंदी मेरी पहचान है और हिंदी मेरी जान है। मैं हिंदी में लिखता और बोलता हूं। हिंदी मेरे सपनों की मेरे अपनों की भाषा है, मेरे राष्ट्र और मेरे व्यवसाय की भाषा है और हिंदी हमारी आवश्यकता भी है और संस्कृति-सभ्यता भी है।

    नसीरुद्दीन शाह

    मशहूर एक्टर नसीरुद्दीन शाह उन सितारों में शामिल हैं, जिनकी हिंदी और उर्दू दोनों पर पकड़ है, हिंदी के प्रति उनका समर्पण और लगाव किसी से छुपा नहीं है, उनके फिल्में हिंदी भाषा का नया रूप लोगों के सामने पेश करती आई हैं, कहना गलत ना होगा कि नसीरुद्दीन शाह ने भी हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार में खास भूमिका अदा की है।

    मनोज बाजपेई

    मनोज बाजपेई

    हिंदी फिल्म जगत के इस सितारे ने अपने सादगी भरे अभिनय से ना केवल लोगों को अपना बनाया है बल्कि इनकी हिंदी भाषा ने भी इन्हें लोगों के करीब आने में खासी मदद की है। जो गहराई मनोज बाजपेई के अभिनय में नजर आती है वो ही ठहराव मनोज बाजपेई की हिंदी भाषा में है, जिसके कारण ही मनोज बाजपेई के हर संवाद पर पिक्चर हॉल में जमकर तालियां बजती हैं।

    अनुपम खेर

    अनुपम खेर

    हिंदी सिनेमा के इस महान कलाकार ने अपने यादगार रोल्स से लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है, सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय रहने वाले अनुपम खेर आज भी जब हिंदी भाषा में किसी डिबेट का हिस्सा बनते हैं तो सामने वाले की खैर नहीं रहती है, उनकी संवाद अदायगी और उनकी हिंदी भाषा उनके नाम की तरह अनुपम है, यही वजह है कि लोग उन्हें सुनते भी हैं और समझते भी हैं।

    यह पढ़ें: पीएम मोदी, अमित शाह ने दी 'हिंदी दिवस' पर देशवासियों को शुभकामनाएं, कहा-देश की पहचान है भाषा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Hindi Diwas today,Amitabh To Anupam, Meet These Five Actors Very Well In Hindi, On the strength of these five personalities who made Hindi the status.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X