• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हेमंत बिस्वा सरमा होंगे असम के अगले मुख्यमंत्री, सर्वसम्मति से चुने गए विधायक दल के नेता

|

गुवाहाटी, 09 मई: असम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हेमंत बिस्वा सरमा को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना है। इसके बाद ये साफ हो जाता है कि असम के भावी मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ही होंगे। इस मौके पर गुवाहाटी में मौजूद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, मैं सर्वसम्मति से असम राज्य भाजपा विधानमंडल के नेता के रूप में हेमंत बिस्वा सरमा को विधायक दल का नेता घोषित करता हूं। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी दी है कि हेमंत बिस्व सरमा सोमवार (10) मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। असम का अगला सीएम कौन होगा, इस बात को लेकर काफी दिनों से चर्चा हो रही थी। हाल ही में दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसको लेकर विधायक दल की बैठक भी बुलाई थी।

Himanta Biswa Sarma

भाजपा ने चुनाव से पहले असम के लिए मुख्यमंत्री पद के अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी। ऐसे में भाजपा की जीत के बाद असम में सर्बानंद सोनोवाल और हेमंत बिस्वा सरमा के सीएम बनने के नामों को लेकर चर्चा हो रही थी। जिसके लिए दोनों नेताओं ने शनिवार (08 मई) को दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक की थी। जिसके बाद ये फैसला लिया गया है कि हेमंत बिस्वा सरमा असम के नए सीएम होंगे।

    Himanta Biswa Sarma होंगे Assam के नए Chief Minister, जानिए इनके बारे में | वनइंडिया हिंदी

    हेमंत बिस्‍वा शर्मा आज कर सकते हैं राज्यपाल से मुलाकात

    126 सदस्यीय असम विधानसभा में भाजपा ने 60 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी के साथ गठबंधन करने वाली पार्टी असम गण परिषद ने 9 सीटें और और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने 6 सीटें जीती हैं।

    Himanta Biswa Sarma

    खबर है कि रविवार (09 मई) की शाम हेमंत बिस्‍वा शर्मा राज्‍यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात करेंगे। इससे पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ज्यपाल जगदीश मुखी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

    जानिए हेमंत बिस्वा सरमा के बारे में?

    हेमंत बिस्वा सरमा का जन्म 1 फरवरी 1969 को गुवाहाटी के ब्राहम्ण परिवार में हुआ था। हेमंत बिस्वा सरमा की पत्नी का नाम रिनिकी भुयान है। इनके दो बच्चे हैं। हेमंत बिस्वा सरमा ने गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से एलएलबी (वकालत) और गुवाहाटी कॉलेज से पीएचडी की डिग्री ली है। पांच सालों तक हेमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी हाई कोर्ट में वकालत की है।

    Himanta Biswa Sarma

    हेमंत बिस्वा सरमा का राजनीतिक सफर?

    राजनीति की बात की जाए तो मई 2001 में वह पहली बार असम की जालुकबारी सीट से जीते थे। हेमंत बिस्वा सरमा जालुकबारी विधानसभा सीट से लगातार 5वीं बार विधायक बने हैं। असम विधानसभा चुनाव-2021 में वह 1 लाख से ज्यादा सीटों से जीते हैं। 2015 में हेमंत बिस्वा सरमा भाजपा में शामिल हुए थे, इससे पहले वह कांग्रेस पार्टी के नेता थे। 2016 में असम विधानसभा चुनाव जीतने के बाद हेमंत बिस्वा सरमा को बीजेपी ने नॉर्थ-ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस का प्रमुख बनाया था।

    ये भी पढ़ें- आखिर क्यों असम में नए सीएम को लेकर असमंजस में फंसी थी भाजपाये भी पढ़ें- आखिर क्यों असम में नए सीएम को लेकर असमंजस में फंसी थी भाजपा

    असम की पिछली सरकारों हेमंत बिस्वा सरमा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, वित्त, कृषि जैसे अहम विभागों के मंत्री रह चुके हैं। जुलाई 2014 में हेमंत बिस्वा सरमा ने कांग्रेस के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। हेमंत बिस्वा सरमा असम बैडमिंटन असोसिएशन के अध्यक्ष और क्रिकेट असोसिएशन में भी अहम पद पर थे।

    English summary
    Himanta Biswa Sarma elected as leader of BJP legislative party in Assam
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X