हिमाचल विधानसभा चुनाव:पहली बार VVPAT का इस्तेमाल,जानें क्या है VVPAT और कैसे करता है काम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। चुनाव आयोग ने कहा कि 9 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 दिसंबर को मतगणना की जाएगी। पहली बार सभी बूथों पर VVPAT मशीन का इस्तेमाल होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोति ने कहा कि पहली बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में वीवीपैड का इस्तेमाल किया जाएगा। ऐसे में जानना बेहद अहम है कि आखिर ये वीवीपैड है क्या और ये कैसे काम करता है?

 क्या है VVPAT

क्या है VVPAT


VVPAT मतलब वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल। ये एक तरह की मशीन है जो ईवीएम से जुड़कर जाती है और जब कोई भी शख्स ईवीएम से अपना वोट डालता है तो इस मशीन में वह उस प्रत्याशी का नाम भी देख सकता है, जिसे उसने वोट दिया है। हाल के विधानसभा चुनावों में ईवीएम में गड़बड़ी के आरोप लगे थे। चुनाव आयोग पर भी उंगलियां उठी थी, जिसके बाद यह मांग की गई थी कि आगामी चुनावों में VVPAT का इस्तेमाल किया जाए। इसी वजह से इस वीवीपैड मशीन का इस्तेमाल करने पर विचार किया गया।

 VVPAT की खासियत

VVPAT की खासियत

वीवीपैड मशीन के तहत वोटर विजुअली सात सेकेंड तक यह देख सकेगा कि उसने जो वोट किया है क्या वह मत उसके इच्छानुसार उसके प्रत्याशी को मिला है या नहीं। इस वीवीपैड मशीन के माध्यम से वोटर को प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह और नाम उसकी ओर से चुनी गई भाषा में दिखाई देगा।

 विवादों से कर सकेंगे निपटारा

विवादों से कर सकेंगे निपटारा


VVPAT का प्रयोग चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल झारखण्ड के साथ कुछ अन्य राज्यों में कर चुका है। वीवीपैड को ईवीएम के साथ जोड़ा जाता है इससे मतदाता की जानकारी को प्रिंट करके मशीन में स्टोर कर लिया जाता है। इसकी मदद से विवाद की स्थिति में उससे निपटारा किया जा सकेगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Election Commission will announce dates for the Assembly Elections to Gujarat and Himachal Pradesh.The Commission has said that VVPAT machines will be used in both the states.
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.