• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में एक दिन में कोरोना के पांच हजार मामले, जानिए क्यों इसे माना जा रहा संक्रमण की तीसरी लहर

|

नई दिल्ली। देश में बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में कमी आई है। वहीं दिल्ली में संक्रमण के मामलों में तेज उछाल देखने को मिला है। पिछले 24 घंटों में राजधानी दिल्ली में कोविड के 5,673 नए मामले मिले हैं। कोरोना फैलने के बाद ये पहली बार है जब दिल्ली में एक दिन में पांच हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हो। इससे एक दिन पहले मंगलवार को दिल्ली में कोविड-19 के 4,853 मामले मिले थे, जो एक दिन में सर्वाधिक थे लेकिन ये रिकॉर्ड अगले ही दिन यानी बुधवार को टूट गया। कहा जा रहा है कि दिल्ली में कोरोना की ये तीसरी लहर है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इसे पूरी तरह से खारिज नहीं किया है। आइए जानते हैं कि क्यों दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर होने का दावा किया जा रहा है।

    Coronavirus Update : Delhi में टूटा रिकॉर्ड,एक दिन में 5000 से ज्यादा नए कोरोना केस | वनइंडिया हिंदी
    दिल्ली में ये तीसरी तो पहली और दूसरी लहर कब थी?

    दिल्ली में ये तीसरी तो पहली और दूसरी लहर कब थी?

    मार्च में जब देश में कोरोना के मामले सामने आने शुरु हुए तो दिल्ली भी काफी ज्यादा प्रभावित थी। दिल्ली में भी लगातार मामले बढ़े और पहली पीक जून के आखिर में देखने को मिली जब जून के आखिरी सप्ताह में एक दिन में नए मामले 3974 तक चले गए। इसके बाद दिल्ली में कोरोना के नए केस जुलाई में कम होने लगे। एक समय तो ऐक्टिव केसों की तादाद 10 हजार से नीचे पहुंच गई थी। उसके बाद कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हुई। अगस्त में फिर से केस बढ़े और 16 सितंबर को सबसे ज्यादा नए केस (4473 मामले) सामने आए। फिर केस घटने लगे। सितंबर में दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर माना गया। इसके बाद अक्टूबर में बीते दो हफ्तो में केस बढ़े हैं और पुराने तमाम रिकॉर्ड टूट गए हैं। खासतौर से आखिरी हफ्ते में ज्यादा तेजी से नए मामले बढ़े हैं। ऐसे में विशेषज्ञ कह रहे हैं कि दिल्ली में जून के अंत में पहली, मध्य सितंबर में दूसरी और अब ये कोरोना की तीसरी लहर है।

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा

    दिल्ली में कोरोना वायरस के संक्रमण के तीसरे लहर में होने की बात पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को कहा, मेरे ख्याल से अभी एक हफ्ता और इंतजार करना चाहिए। उसके बाद ट्रेंड बता सकेंगे। इसको तीसरा वेव कहना जल्दबादी होगा। इसके बाद जैन ने ये भी कहा कि ये भी हो सकता है कि हम तीसरी लहर में हों।

    दिल्ली में टूटा नए मामलों का रिकॉर्ड

    दिल्ली में टूटा नए मामलों का रिकॉर्ड

    बुधवार को दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ 5673 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 3,70,014 हो गई। बुधवार को ऐक्टिव केस के मामले 29,378 हो चुके हैं। बुधवार को दिल्ली में 40 कोरोना मरीजों की मौत हुई। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में अब तक कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 6,396 हो चुकी है। हालांकि देश में बीते कुछ दिनों में मामले घट रहे हैं।

    ये भी पढ़िए- फ्रांस में दोबारा लॉकडाउन, राष्‍ट्रपति मैंक्रो बोले-इस बार पहले से ज्‍यादा जानलेवा है कोरोना वायरस

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Highest Spike in delhi Coronavirus Cases possible this is third wave says health minister satyendra jain
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X