• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona Vaccine: वैक्सीन पर आज कोर कमेटी करेगी अहम बैठक, तीन कंपनियों के लाइसेंस पर लग सकती है मुहर

|

Corona Vaccine Update: कोरोना महामारी की वजह से सभी को साल 2020 पाबंदियों के साथ बिताना पड़ा। अब नया साल नए उम्मीदें लेकर आया है। साल के पहले दिन यानी आज सरकार की ओर से बनाई गई कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में ऑक्सफोर्ड, भारत बायोटेक और फाइजर की वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देने के संबंध में चर्चा होगी। अगर कोर कमेटी ने वैक्सीन पर मुहर लगा दी, तो ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) भी जल्द ही सभी का लाइसेंस जारी कर देगा। इसके बाद भारत में भी टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा दो जनवरी को पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन शुरू होगा।

corona

मौजूदा वक्त में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, भारत बायोटेक और फाइजर ने सरकार के पास वैक्सीन की मंजूरी का आवेदन किया था। इस दौरान फाइजर ने अपना डाटा पेश करने के लिए वक्त मांगा। तीनों ही कंपनियों का दावा है कि उनकी वैक्सीन कोरोना वायरस पर काफी प्रभावी है। साथ ही ट्रायल के दौरान उनके कोई साइड-इफेक्ट भी सामने नहीं आए। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट, फाइजर और भारत बायोटेक के आवेदन पर विचार करने के लिए शुक्रवार को सीडीएससीओ की कोर कमेटी की बैठक बुलाई गई है। इससे एक दिन पहले समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की ओर से पेश किए गए अतिरिक्त विवरण का विश्लेषण किया था।

जानिए कैसे कार्गो विमान, रेल माध्यम से देशभर में पहुंचाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

क्या है ड्राई रन?

दरअसल पूरी उम्मीद है कि इस महीने कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद 1.36 अरब जनसंख्या तक वैक्सीन को पहुंचाना बड़ी चुनौती है। ऐसे में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश ने ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास करने का फैसला लिया है। इस ड्राई रन में सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों को अंजाम दिया जाएगा। ड्राई रन से इस बात का भी पता चलेगा कि कहां पर वैक्सीन की पहुंच आसान है और कहां पर अतिरिक्त व्यवस्था करने की जरूरत है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
high level meeting on Corona Vaccine before dry run
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X