• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

HC का फैसला- रामपुर की स्वार सीट पर भी होगा उपचुनाव, तुरंत चुनाव प्रक्रिया शुरू करने को कहा

|

लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद यूपी के रामपुर की स्वार विधानसभा सीट (Swar Assembly Seat) पर उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम को बड़ा झटका देते हुए तुरंत चुनाव प्रक्रिया शुरू करने का आदेश जारी किया है।

Allahabad High Court

रामपुर के स्वार नगर पालिका परिषद के पूर्व अध्यक्ष शफीक अहमद ने उपचुनाव कराये जाने को लेकर हाईकोर्ट में याचिका डाली थी जिस पर न्यायमूर्ति शशिकांत गुप्ता और न्यायमूर्ति पंकज भाटिया की डबल बेंच में सुनवाई हुई। पीठ ने उपचुनाव बहाल करने का आदेश देते हुए चुनाव प्रक्रिया को तुरंत शुरू करने को भी कहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि एक सप्ताह के अंदर चुनाव आयोग नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

आज़म खां को झटका

कोर्ट के फैसले को रामपुर की राजनीति में काफी प्रभावी आजम खां परिवार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। बता दें कि 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में सपा नेता और रामपुर सांसद आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां स्वार सीट से निर्वाचित हुए थे। बाद में गलत उम्र बताने को लेकर हाईकोर्ट ने पिछले 16 दिसम्बर को अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन रद्द कर दिया था। बाद में अब्दुल्ला आजम सुप्रीम कोर्ट गए थे जहां सर्वोच्च अदालत ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। हालांकि मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार के बाद 27 फरवरी को विधानसभा सचिवालय ने सीट रिक्त होने की अधिसूचना जारी की थी।

चुनाव आयोग ने हाईकोर्ट में बताया कि मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है इसलिए स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं कराए जाने का फैसला लिया है। हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग की इस दलील को ठुकराते हुए उपचुनाव कराने का आदेश दिया है। साथ ही शीघ्र की उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू करने को कहा है।

UP उपचुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 6 प्रत्याशियों की लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
high court order to by election on swar seat of rampur
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X