• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Health Benefits of Om Chanting : 'ॐ' के जाप से दिल और दिमाग दोनों रहते हैं फिट, जानें लाभ

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जून। आज 'विश्व योग दिवस' है, इस खास मौके पर जहां आम से लेकर खास तक लोग योग करते नजर आए, वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी के एक Tweet ने बड़ी बहस छेड़ दी है। उन्होंने आज सुबह '' को लेकर एक विवादित ट्वीट किया है,जिस पर बवाल मच गया है।

अभिषेक मनु सिंघवी ने किया Tweet

अभिषेक मनु सिंघवी ने किया Tweet

अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट किया है कि 'ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी।'

आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी

सिंघवी का ट्वीट सामने आने के बाद भाजपा समेत कई लोगों ने सिंघवी की आलोचना की है। भाजपा ने कहा कि कांग्रेस केवल देश में माहौल खराब करने की कोशिश में लगी है। फिलहाल आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि 'ॐ' का उच्चारण हर किसी के लिए काफी फायदेमंद होता है। जिसे कि डॉक्टर भी मानते हैं और आदिकाल से हमारे ऋषि-मुनि भी मानते आए हैं।

यह पढ़ें:International Yoga Day 2021: 'COVID19 के दौरान योग की प्रासंगिकता बढ़ी इसे बनाए जीवन का हिस्सा'यह पढ़ें:International Yoga Day 2021: 'COVID19 के दौरान योग की प्रासंगिकता बढ़ी इसे बनाए जीवन का हिस्सा'

आइए एक नजर डालते हैं ॐ से होने वाले फायदों पर...

आइए एक नजर डालते हैं ॐ से होने वाले फायदों पर...

आप में कम लोग जानते होंगे कि 'ॐ' का उच्चारण थायरायड ग्रंथि पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। दरअसल जब इंसान 'ॐ' का उच्चारण करता है तो उसके गले में कंपन पैदा होता है, जिससे थायरायड ग्रंथि प्रभावित होती है इसलिए थायरॉयड के रोगियों को 'ॐ' का उच्चारण जरूर करना चाहिए।

अगर अवसाद में हो या घबराहट महसूस हो

अगर आप किसी भी बात से बहुत दुखी, परेशान या अवसाद ग्रसित हैं या फिर आपको किसी काम को करने में घबराहट महसूस हो रही हो तो आपको ठंडी और गहरी सांस लेते हुए 'ॐ' का उच्चारण जरूर करना चाहिए। जाप करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ऑक्सीजन बढ़ता है।

 तनाव या स्ट्रेस लेवल कम होता है

तनाव या स्ट्रेस लेवल कम होता है

'ॐ' इंसान के तनाव या स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। यह शरीर के विषैले तत्वों को दूर करता है इसलिए तनाव को दूर करता है। यह हार्ट को चुस्त-दुरूस्त रखता है और खून का प्रवाह अच्छा करता है और पाचन ग्रंथ को भी सही रखता है।'ॐ' के उच्चारण से कंपन पैदा होता है जो रीढ़ की हड्डी को मजबूती देता है और फेफड़े भी सुरक्षित रखता है।

नींद नहीं आ रही है तो करें ॐ का उच्चारण

नींद नहीं आ रही है तो करें ॐ का उच्चारण

इसके उच्चारण से एक अलग तरह की ऊर्जा का संचार होता है जो कि इंसान के आगे बढ़ने के लिए काफी जरूरी है। यही नहीं 'ॐ' का उच्चारण मन को शांत करता है इसलिए अगर आप नींद ना आने की समस्या से ग्रसित हैं तो बेड पर जाते ही आपको का उच्चारण करना चाहिए इससे आपको कब नींद आ जाएगी पता ही नहीं चलेगा।

English summary
Here are the Health Benefits of Om Chanting : Read Everything about It .
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X