• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मुंबई में फिर आफत की बारिश, टूटा 26 साल का रिकॉर्ड

|

नई दिल्ली: मुंबई में एक बार फिर कुदरत नई आफत लेकर आई है, जहां पर दो दिनों से भारी बारिश का सिलसिला जारी है। मंगलवार शाम से बुधवार सुबह तक वहां पर 286.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है। 24 घंटे की इस मूसलाधार बारिश ने पिछले 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं मुंबई के ज्यादातर इलाकों में पानी जमा हो गया है, जिस वजह से लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं।

    Mumbai Heavy Rain: 3 घंटे की बारिश में डूब गई मुंबई, 3 फीट तक भरा पानी | वनइंडिया हिंदी
    कब-कब हुई इतनी बारिश?

    कब-कब हुई इतनी बारिश?

    मौसम विभाग के मुताबिक ये बारिश 26 साल (1994-2020) में 24 घंटे की सितंबर की दूसरी सबसे भारी बारिश है। इसके अलावा 1974 तक के रिकॉर्ड को देखें तो 24 घंटे की सितंबर की चौथी सबसे बड़ी बारिश है। वहीं मंगलवार सुबह 8.30 बजे से बुधवार सुबह 8.30 बजे तक सांताक्रूज मौसम केंद्र ने 273.6 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि दक्षिण मुंबई के कोलाबा सेंटर ने 122.2 मिमी बारिश दर्ज की है। दोनों जगहों पर रिकॉर्ड की गई बारिश 'बेहद भारी' बारिश की श्रेणी में आती है।

    रात में हुई ज्यादा बारिश

    रात में हुई ज्यादा बारिश

    मौसम विभाग ने बताया कि जो 286.4 मिमी की रिकॉर्ड बारिश हुई है, उसमें मंगलवार को शाम 5.30 बजे से रात 11.30 बजे तक 107 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि मंगलवार रात 11.30 बजे से बुधवार सुबह 5.30 बजे तक 179.4 मिमी बारिश हुई। इसके साथ ही बुधवार सुबह भी मुंबई में मौसम नहीं खुला, वहां पर रुक-रुककर बारिश का सिलासिला जारी है। भारत का मौसम विज्ञान विभाग 15.6-64.4 मिमी को मध्यम बारिश, 64.5-115.5 मिमी को भारी, 115.6-204.4 मिमी को बहुत भारी और 204.5 मिमी से ज्यादा बारिश को अधिक भारी बारिश के रूप में वर्गीकृत करता है।

    घरों में रहने की अपील

    घरों में रहने की अपील

    मौसम विभाग की मानें तो बारिश का सिलसिला अभी जारी रहने वाला है। बुधवार को भी मुंबई में तेज बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज भी तेज बारिश हो सकती है। वहीं बीएमसी और स्थानीय प्रशासन ने अपील की है कि अगर जरूरत न हो तो लोग घरों से न निकले। वहीं रेलवे ने कई लोकल ट्रेनों का संचालन आज बंद कर दिया है। सीपीआरओ सीआर की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक भारी बारिश और जलजमाव के कारण सियोन-कुर्ला, छत्रपति-कुर्ला और मस्जिद के बीच लोकल ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा। वहीं CSMT-ठाणे, CSMT-वासी के बीच सेवा बाधित रहेगी।

    गुलमर्ग, बदरीनाथ और रोहतांग की पहाड़ियों पर हुई सीजन की पहली बर्फबारी, मौसम हुआ सर्द

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    heavy rain in mumbai, broke 26 year old record
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X