• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weight Gain: अचानक बढ़ने लगा है आपका वजन? हो सकती हैं ये 7 वजहें

|

वजन बढ़ने की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। वजन बढ़ना कई बीमारियों को भी जन्म देता है। आपका वजन लंबे समय तक स्थिर रहता है और अचानक महसूस होता है कि आपके वजन में अंतर आना शुरू हो गया है। लेकिन आपको समझ नहीं आता कि इसकी वजह क्या है। आज हम आपको उन वजहों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से आपका वजन अचानक बढ़ता है।

पीरियड

पीरियड

महिलाओं में पीरियड के दौरान कई बार देखा जाता है कि उनका वजन कुछ बढ़ा हुआ है। ऐसा हार्मोनल चेंज के चलते होता है। पीरियड के दौरान बनने वाले हार्मोन शरीर में अस्थायी रूप से पानी को इकठ्ठा करने लगते हैं। यह 3-4 दिन में अपने आप चला जाता है।

धूम्रपान

अगर आपने धूम्रपान करते हैं और आपने अचानक छोड़ दिया है तो यह भी आपके अचानक वजन बढ़ने की वजह हो सकती है। धूम्रपान अचानक छोड़ने से आप भोजन में अधिक कैलोरी लेने लगते हैं। दरअसल स्मोकिंग एक तरीके से आपकी भूख को खत्म करने का काम करती है। जब आप स्मोकिंग छोड़ते हैं तो भूख फिर से लगने लगती है और आप बिना फर्क महसूस किए अधिक खाने लगते हैं।

भोजन में ज्यादा नमक

खाने में ज्यादा नमक लेना भी वजन बढ़ने की वजह बन सकता है। ज्यादा नमकीन भोजन करने से शरीर में तरल जमा होने लगता है जिसकी वजह से अस्थायी रूप से वजन बढ़ने लगता है। इससे बचने का आसान उपाय है। बस आपको ये करना है कि खुद को हाइड्रेट रखें। पानी ज्यादा पिएं। खाने में नमक को कम करें और फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। इससे शरीर में पानी कम होगा और वजन भी बैलेंस होगा।

नींद

नींद

आपकी नींद का रूटीन और शरीर की संतुष्टि का आपस में सीधा संबंध हैं। यानिक कि आप जितनी नियमित और व्यवस्थित नींद लेते हैं आपका शरीर उतना ही तनाव रहित रहता है। अगर आप सही से नहीं सोते हैं तो इसके चलते अधिक भोजन करते हैं और यह आपके वजन को बढ़ाता है। कई बार रात में हम जागते हैं तो उस वक्त भूख लगती है और कुछ खाने लगते हैं। यह भी वजन बढ़ने की वजह बनता है।

डिहाइड्रेशन

शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है और भले आप भूल जाएं लेकिन आपका शरीर इस बात को नहीं भूलता। ऐसे में जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपका शरीर जो भी अतिरिक्त पानी होता है उसे जमा करने लगता है। यह पानी आपके शरीर का वजन बढ़ाता है।

डाइट में बदलाव

डाइट में बदलाव

कई बार हम किसी डाइट प्लान पर होते हैं और अचानक से डाइट चेंज कर लेते हैं। मिसाल के तौर पर कुछ लोग केटो डाइट पर जाते हैं और एक समय के बाद नॉर्मल डाइट पर आ जाते हैं। अचानक से फुल कार्ब डाइट पर आने से आपके शरीक का वजन बढ़ने लगता है क्योंकि कार्ब डाइट के चलते आपके ऊतकों (टिश्यू) में पानी बढ़ने लगता है। जिसके चलते आपका वजन बढ़ा हुआ मालूम पड़ने लगता है।

नई दवाएं

कई बार आप पाते हैं कि आपका खान-पान और दिनचर्या बिल्कुल पहले जैसी ही है लेकिन फिर भी वजन बढ़ रहा है। ऐसे में आपको देखना चाहिए कि कहीं आपने कोई नई दवा तो नहीं शुरू की है। दवाएं भी आपका वजन अचानक बढ़ने की वजह हो सकती हैं। स्लीपिंग टैबलेट्स, डिप्रेशन और दर्द निवारक गोलियों का इस्तेमाल वजन बढ़ने की वजह बनता है।

Health Tips: तनाव से हैं परेशान तो इन 9 खाने की चीजों से रहें दूर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
health tips cause of sudden weight gain
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X