• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत की बड़ी उपलब्धि, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को बनाया World Health Assembly पैनल का अध्यक्ष

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 24 मई: देश के केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Health Secretary Rajesh Bhushan) को 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) में एक प्रमुख समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जो मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय के वित्तीय और प्रबंधन मामलों से संबंधित है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वार्षिक बैठक 22 से 28 मई के बीच जिनेवा, स्विट्जरलैंड में हो रही है।

Health Secretary Rajesh Bhushan

कमेटी बी के अध्यक्ष नियुक्त राजेश भूषण

हर साल विश्व स्वास्थ्य सभा में स्वास्थ्य चुनौतियों और समीक्षा के लिए प्रतिक्रियाओं की एक लंबी सूची तैयारी होती है। यह एसेंबली दो प्रकार की समितियों के जरिए काम करती है- समिति ए और समिति बी। समिति ए तकनीकी और स्वास्थ्य मामलों पर चर्चा करने के लिए है और दूसरी समिति वित्तीय और प्रशासनिक मुद्दों पर बहस करती है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण को कमेटी बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

डब्ल्यूएचओ ने किया ट्वीट

डब्ल्यूएचओ ने एक ट्वीट करते हुए कहा, "भारत के राजेश भूषण को 75वीं विश्व स्वास्थ्य सभा की समिति बी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।" बता दें कि डब्ल्यूएचओ की स्थापना स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और दुनिया भर में बीमारी के बोझ को कम करने के लिए की गई थी और संयुक्त राष्ट्र निकाय लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के लिए अपने 194 सदस्य देशों से दिशा लेता है, जिसमें भारत भी शामिल है।

भारत ने WHO की कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों पर जताई निराशा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उठाए सवालभारत ने WHO की कोरोना से हुई मौत के आंकड़ों पर जताई निराशा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उठाए सवाल

कई अहम मुद्दों पर चर्चा और रिपोर्ट तैयार

भारत के प्रेस और सूचना ब्यूरो के अनुसार समिति बी इस साल कई अहम मुद्दों पर चर्चा और रिपोर्ट तैयार करेगी। विषयों में पूर्वी यरुशलम और कब्जे वाले सीरियाई गोलान सहित कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में स्वास्थ्य की स्थिति शामिल है। वहीं इसके अलावा साल 2022-2023 के लिए WHO के लिए बजट, यौन शोषण की रोकथाम, डब्ल्यूएचओ सुधार, सार्वजनिक स्वास्थ्य पर वैश्विक रणनीति और कार्य योजना, नवाचार और बौद्धिक संपदा, डब्ल्यूएचओ की ऑडिट रिपोर्ट, सार्वजनिक स्वास्थ्य, नवाचार और बौद्धिक संपदा पर वैश्विक रणनीति और कार्य योजना और अंतर सरकारी संगठन के मुद्दे शामिल हैं।

Comments
English summary
health secretary Rajesh Bhushan appointed chairperson of World Health Assembly WHO panel
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X