• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दूसरी लहर के मुकाबले तीसरी लहर में कोरोना से मौतें काफी कम: स्वास्थ्य मंत्रालय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 जनवरी: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा है कि एशिया में बीते एक महीने में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। एक महीने पहले तक एशिया में दुनिया के कुल केस के सिर्फ 7.9 फीसदी केस थे, जो अब 18 फीसदी हो गए हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषणव ने कोरोना वायरस महामारी को लेकर अपनी प्रेस वार्ता में ये जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि कोविड की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर में सक्रिय मामलों की तुलना में होने वाली मौतें काफी घट गई हैं। दूसरी लहर के दौरान वैक्सीनेटिड आबादी दो फीसीदी थी, वहीं अब 72 फीसदी को टीका लग चुका है।

 स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, वर्तमान में विश्व में कोविड की चौथी लहर देखी जा रही है, पिछले 1 सप्ताह में प्रतिदिन 29 लाख मामले दर्ज़ किए गए। पिछले 4 सप्ताह में अफ्रीका में कोविड मामले घट रहे हैं। यूरोप में भी मामले कम हो रहे हैं लेकिन एशिया में कोविड मामले बढ़े हैं।

देश में 19 लाख एक्टिव केस

देश में कोरोना की स्थिति को लेकर राजेश भूषण ने कहा, भारत में वर्तमान में लगभग 19 लाख सक्रिय मामले हैं, पिछले एक सप्ताह में प्रतिदिन लगभग 2,71,000 मामले दर्ज़ किए जा रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट 16 फीसदी है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में 3,17,000 मामले दर्ज़ किए गए, जबकि 20 दिन पहले 1 जनवरी को सिर्फ 22 हज़ार नए मामले दर्ज़ किए गए थे।

केरल में पॉजिटिविटी रेट सबसे ज्यादा

    Coronavirus Case India: Covid-19 के 3,17,532 नए केस, जानें Omicron Case का आंकड़ा | वनइंडिया हिंदी

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि केरल में पॉजिटिविटी रेट 32 फीसदी है। इसके बाद दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 30 फीसदी है, वहीं उत्तर प्रदेश में ये 6 फीसदी से कुछ ज्यादा है। देश में 11 राज्य ऐसे हैं जहां 50 हज़ार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, 13 राज्यों में 10-50 हजार के बीच सक्रिय मामले हैं।

    स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, पिछले 4 दिनों में प्रतिदिन कोविड टेस्ट को लगातार बढ़ाया गया है। पिछले 24 घंटों में लगभग 19 लाख टेस्ट किए हैं। महाराष्ट्र में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 2 फीसदी से बढ़कर 22 फीसदी हो गई है। कर्नाटक में पॉजिटिविटी 4 सप्ताह पहले 0.5 फीसदी थी जो अब 15 प्रतिशत हो गई है।

    पढ़ें-शोधकर्ता और वैज्ञानिकों का दावा, कोरोना से लड़ने में मदद करेगा ये हिमालयी पेड़पढ़ें-शोधकर्ता और वैज्ञानिकों का दावा, कोरोना से लड़ने में मदद करेगा ये हिमालयी पेड़

    Comments
    English summary
    Health Secretary on COVID19 situation Asia and india showing a sharp surge in corona cases
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X