• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किस प्रदेश की महिलाएं पीती हैं सबसे ज्यादा शराब, स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्वे में सामने आई बात

|

नई दिल्ली: किसी जमाने में शराब का सेवन सिर्फ पुरुष ही किया करते थे, फिर धीरे-धीरे जमाना बदला और महिलाएं भी इसका सेवन करने लगीं। भारत में बिहार जैसे कुछ राज्यों को छोड़ दें, तो सभी जगहों पर शराब की बिक्री कानूनी रूप से होती है। जिससे इसके सेवन का चलन और तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने शराब के सेवन को लेकर एक सर्वे करवाया। जिसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं।

    Health Ministry का सर्वे इस प्रदेश की महिलाएं पीती हैं सबसे ज़्यादा शराब ? | वनइंडिया हिंदी
    असम लिस्ट में टॉप पर

    असम लिस्ट में टॉप पर

    केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक उन्होंने शराब सेवन से संबंधित एक सर्वे करवाया था। जिसमें पता चला कि असम की महिलाएं अन्य राज्यों की महिलाओं की तुलना में ज्यादा शराब का सेवन करती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक असम में 26.3 प्रतिशत महिलाएं जो 15-49 आयु वर्ग के बीच की हैं, वो शराब का सेवन करती हैं। ये आंकड़ा अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ज्यादा है। वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय स्तर पर देखें तो आंकड़ा करीब 1.2 प्रतिशत के आसपास है।

    ज्यादातर हफ्ते में एक बार करती हैं सेवन

    ज्यादातर हफ्ते में एक बार करती हैं सेवन

    सर्वे में पता चला कि अन्य राज्यों में महिलाओं के शराब सेवन का जो प्रतिशत है वो 10 से कम है। वहीं छोटे राज्यों में से एक मेघालय में भी बड़ी संख्या में महिलाएं शराब का सेवन करती हैं, जिस वजह से वहां का आंकड़ा 8.7 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया कि ये आंकड़े राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -4 (NFHS-4) के हैं, जो 2015-16 में किया गया था। अभी NFHS-5 के आंकड़े आना बाकी हैं, जो 2018-19 में हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक असम में शराब का सेवन करने वाली महिलाओं में 44.8 प्रतिशत तो ऐसी हैं, जो हफ्ते में एक बार ही सेवन करती हैं, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये आंकड़ा 35 प्रतिशत है। वहीं असम में शराब का सेवन करने वाले 51.9 प्रतिशत पुरुष ऐसे हैं, जो हफ्ते में एक बार ही पीते हैं, जबकि राष्ट्रीय स्तर पर ये आंकड़ा 40.7 प्रतिशत है।

    2005 में कम था आंकड़ा

    2005 में कम था आंकड़ा

    वहीं NFHS-3 जो 2005-06 में हुआ था उसके आंकड़ों पर नजर डाले तो असम में उस दौरान 15-49 आयु वर्ग की 7.5 प्रतिशत महिलाएं ही शराब का सेवन करती थीं। उस वक्त पांच राज्य अरुणाचल प्रदेश (33.6%), सिक्किम (19.1%), छत्तीसगढ़ (11.4%), झारखंड (9.9%) और त्रिपुरा (9.6%) की महिलाएं असम की महिलाओं से ज्यादा शराब का सेवन करती थीं। NFHS-4 के मुताबिक राजधानी दिल्ली में शराब सेवन करने वाली महिलाओं की संख्या 2.4 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 23 प्रतिशत, यूपी में 2.1 प्रतिशत, राजस्थान में 1.6 प्रतिशत, मिजोरम में 4.8 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 0.1 प्रतिशत, गुजरात में 5 प्रतिशत और बिहार में 6.9 प्रतिशत है।

    यहां देखें सभी राज्यों का आंकड़ा

    health ministry

    गुजरात में शराब की 66 हजार बोतलों पर चला बुलडोजर, सबसे ज्यादा बोतलें आणंद टाउन में जब्त हुईं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    health ministry survey: Assam women consume alcohol the most
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X