• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के Delta Plus वैरिएंट ने बढ़ाई टेंशन! स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया देश में कहां-कहां मिले केस

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 22: देश में कोरोना की दूसरी लहर अब काफी हल्की पड़ चुकी है। रोजाना सामने आने वाले नए मामलों में कमी देखने को मिली रही है। पूरे देश से कोरोना के आंकड़े अब 50 हजार से भी कम डेली दर्ज हो रहे हैं, अभी भी कोरोना की संभावित तीसरी लहर और बदलते वायरस के स्वरूप को लेकर चिंताए बढ़ी हुई है। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से की गई मंगलवार को मीडिया ब्रीफिंग में कोरोना के वैरिएंट, वर्तमान हालातों और वैक्सीनेशन की जानकारी दी।

Rajesh Bhushan

वहीं कोरोना के डेल्टा वैरिएंट पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट भारत सहित 80 देशों में पाया गया है। वहीं डेल्टा प्लस 9 देशों में पाया गया है - यूएस, यूके, पुर्तगाल, स्विटजरलैंड, जापान, पोलैंड, नेपाल, चीन और रूस। भारत में मिले डेल्टा प्लस वैरिएंट के 22 में से 16 मामले रत्नागिरी और जलगांव (महाराष्ट्र) में और कुछ मामले केरल और मध्य प्रदेश में पाए गए हैं।

पॉजिटिविटी रेट घटकर 3.4 फीसदी

इसके अलावा उन्होंने कोरोना संक्रमण को लेकर जानकारी दी कि 15 जून से 21 जून के बीच देश में 553 जिले ऐसे थे, जहां पॉजिटिव रेट 5 फीसदी से कम था। प्रतिदिन आने वाले कोविड मामलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है। देश में 135 जिले ऐसे हैं, जिसमें रोजाना 100 नए मामले सामने आ रहे हैं। रिकवरी दर देश में 96.5% है। पॉजिटिविटी दर घटकर 3.4% हो गई है।

एक दिन में 88.09 लाख खुराक

वहीं देशभर में जारी कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि भारत ने 21 जून 2021 को एक ही दिन में 88.09 लाख खुराक का ऐतिहासिक आंकड़ा हासिल किया है। देश के टॉप 10 प्रदेशों की जानकारी देते हुए बताया कि एमपी ने सबसे अधिक 17 लाख से ज्यादा डोज दी गई। कर्नाटक में 11 लाख से अधिक, यूपी में 7 लाख से अधिक, बिहार में 5.75 लाख, हरियाणा और गुजरात में 5.15 लाख, राजस्थान में 4.60 लाख, तमिलनाडु में 3.97 लाख, महाराष्ट्र में 3.85 लाख और असम में 3.68 लाख पहले दिन वैक्सीन लगाई गई।

63.7 प्रतिशत गांवों और 36 फीसदी शहरी आंकड़ा

इसके अलावा नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि वैक्सीनेशन पर ग्रामीण कवरेज पर विशेष फोकस किया गया किया जा रहा है। कल (21 जून ) दी गई टीके की कुल खुराकों का 63.7 प्रतिशत गांवों में और 36 फीसदी शहरी क्षेत्रों में था। वहीं उन्होंने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में दी गई आधी से अधिक खुराक ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई गई थी, जिससे यह स्पष्ट होता है कि ग्रामीण इलाकों में पहुंच संभव है। हम पूरी तरह से आशान्वित और आश्वस्त हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करना हमारे लिए पूरी तरह से संभव है।

बिलेनियर स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर का दावा, भारत में नहीं आने वाली कोरोना की तीसरी लहर, जानिए क्यों?बिलेनियर स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर का दावा, भारत में नहीं आने वाली कोरोना की तीसरी लहर, जानिए क्यों?

वीके पॉल के मुताबिक 21 जून को वैक्सीन लगवाने वालों 46 फीसदी महिलाएं थीं और 53 फीसदी पुरुष थे। उन्होंने कहा कि हमें इस असंतुलन पर काम करना है, महिलाओं में जागरूकता पैदा करनी है और उन्हें आगे लाना है। कल 21 जून को पूरे देशभर में 88,09,000 कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई। 40,43,000 वैक्सीन की डोज महिलाओं और 47,24,283 वैक्सीन की डोज पुरुषों को लगाई गई।

English summary
Health Ministry statement on Delta plus variant and vaccination in india
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X