• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के 8 राज्यों में बढ़ रही Covid-19 R वैल्यू, सरकार ने कहा-दूसरी लहर अभी नहीं हुई खत्म

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 03 अगस्त: देश में मौजूदा कोरोना के हालातों के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि देश में 18 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले 4 हफ्तों से कोरोना के नए मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। इन 18 जिलों से देश के 47.5 प्रतिशत कोरोना के मामले आ रहे हैं। केरल के 10 जिलों से पिछले एक हफ्ते में 40.6 फीसदी कोरोना मामले आए हैं। वहीं 222 जिलों में कोरोना के मामलों में कमी आई है।

Health Ministry
    Coronavirus India update: पिछले 24 घंटे में 30,549 new COVID19 cases, 422 मौतें | वनइंडिया हिंदी

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 44 जिले ऐसे हैं, जहां मामले की पॉजिटिविटी दर 10% से अधिक है। ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हैं। 1 जून को 279 जिले थे, जहां 100 से अधिक मामले सामने आए थे, लेकिन अब यह 57 जिलों में आ गया है, जहां देश में 100 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।

    वैक्सीनेशन का 47.85 करोड़ पहुंचा आंकड़ा

    इधर वैक्सीनेशन की जानकारी देते हुए लव अग्रवाल ने बताया कि देश में अब तक 47.85 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इसमें से 37.26 करोड़ वैक्सीन की पहली डोज दी गई और 10.59 करोड़ दूसरी डोज के रूप में दी जा चुकी हैं। मई में 19.6 लाख और जुलाई में 43.41 लाख खुराकें दीं। जुलाई में लगाई गई
    कोरोना वैक्सीन के टीकों की संख्या मई की तुलना में दोगुनी से अधिक है।

    देश में अभी दूसरी लहर नहीं हुई खत्म

    वहीं ऐसे कुछ राज्य हैं, जहां 3 करोड़ से अधिक टीकाकरण खुराक की आपूर्ति की गई है। यूपी को 4.88 करोड़, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ और गुजरात को 3.4 करोड़ खुराक दी गई है। इसके साथ ही लोगों को चेताते हुए लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया भर में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं और महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। जहां तक ​​भारत का सवाल है, दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। रोजाना 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। अभी भी हमें दूसरी लहर को सबसे पहले नियंत्रण करना है।

    कोरोना की रफ्तार हुई कुछ कम, 24 घंटों में मिले 30,549 नए केस और 38,887 मरीज ठीककोरोना की रफ्तार हुई कुछ कम, 24 घंटों में मिले 30,549 नए केस और 38,887 मरीज ठीक

    भारत के 8 राज्यों में R वैल्यू ज्यादा

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि प्रजनन (R) संख्या का उपयोग करके ग्रोथ रेट और एक्टिव मामलों का भी आकलन किया जाता है। यह पूरी संक्रामक अवधि के दौरान एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा उत्पन्न नए संक्रमणों की औसत संख्या है। जब भी R वैल्यू (R नंबर) एक से ऊपर होता है, तो इसका मतलब है कि मामले बढ़ रहे है और इसे नियंत्रित करने की जरूरत है। अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में औसतन 1.2 R नंबर हैं। इसका मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति एक से अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है। भारत के 8 राज्यों में R वैल्यू अधिक है। बता दें कि R वैल्यू या प्रभावी रिप्रोडक्शन नंबर कोरोना वायरस के संक्रमण की क्षमता को दर्शाता है। इसकी जानकारी औसतन प्राप्त होती है, जिससे पता लगता है कि कोरोना संक्रमित शख्स कितने लोगों को संक्रमित कर सकता है।

    English summary
    Health Ministry press conference on corona situation and vaccination R number is high in 8 states
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X