• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या देश में चार लोगों की मौत कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हुई?, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ये जवाब

|

Coronavirus Vaccine Death Report: कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से बचाव के लिए 20 जनवरी को शाम 6:00 बजे तक कुल 7,86,842 लोगों को वैक्सीन (Vaccine) लगाई गई है। इसी अपडेट के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन लेने के बाद देश के अलग-अलग राज्यों से चार मौत की रिपोर्ट पर भी सफाई दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस को जानकारी देते हुए बताया कि अब तक कोरोना वैक्सीन लगने के बाद चार मौतें हुई हैं, एक मौत उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में, दूसरी कर्नाटक के बेल्लारी में, तीसरी कर्नाटक के शिवमोगा और चौथी तेलंगाना के निर्मल में हुई है। इन चार में से तीन मौतों का वैक्सीनेशन से कोई संबंध नहीं है। तेलंगाना में हुई मौत का अभी पोस्टमार्टम जारी है।

Coronavirus Vaccine
    Covid 19 Vaccination : क्या Corona Vaccine के बाद चार लोगों की हुई मौत,जानिए वजह | वनइंडिया हिंदी

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद हुई मौत कार्डियोपल्मोनरी से हुई है, जिसकी पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुई है। वहीं कर्नाटक के बेल्लारी में myocardial infarction की वजह से मौत हुई है।

    इसके अलावा टीकाकरण अभियान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देशभर में बुधवार (20 जनवरी) को 1,12,007 लोगों को वैक्सीन लगाए गए। वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा अभी तक 6 राज्यों में से कुल 10 लोगों को वैक्सीन लगने के बाद अस्पताल में एडमिट करना पड़ा है। हालांकि इसमें से 7 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं वैक्सीन के प्रतिकूल असर से प्रभावित तीन लोगों को फिलहाल अंडर ऑब्जर्वेशन रखा गया है।

    कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद देश में चार मौत के किए गए दावे

    - उत्तर प्रदेश मुरादाबाद के 46 वर्षीय स्वास्थ्यकर्मी की मौत कोरोना वैक्सीन लेने के 48 घंटे बाद हुई। अधिकारियों ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण ह्रदय और फेफड़ों संबंधी बीमारी को बताया गया है।

    - वहीं कर्नाटक में कोरोना वैक्सीन लेने से दो लोगों की मौत हुई। जिसमें से एक स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाला 43 वर्षीय कर्मचारी था। जो बेल्लारी में रहता था, इसकी मौत ही वजह हार्ट अटैक बताया गया है।

    - तेलंगाना में कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 42 वर्षीय स्वास्थ्यकर्मी की बुधवार (20 जनवरी) को मौत हो गई है। 19 जनवरी को ही इसे एंटी-कोरोना वायरस वैक्सीन (anti-coronavirus vaccine) लगाया गया था। मृतक का पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट अभी नहीं आया है।

    ये भी पढ़ें- देश में अब तक 447 लोगों में दिखा वैक्सीन का साइड इफेक्ट, 3 हॉस्पिटल में भर्ती, जानें क्या है लक्षण

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    4 deaths have been reported from UP (1), Karnataka (2) & Telangana (1). In UP, post mortem confirms cardiopulmonary disease & not related to vaccination. Postmortem is suggestive of myocardial infarction in case of Bellary & it is also not related to vaccination: Health Ministry
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X