• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई के खात्मे के कगार पर हैं हम

|

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने मंगलवार को संसद में दिए एक बयान में कहा कि भारत में कोरोनावायरस बीमारी के खिलाफ लड़ाई लगभग खत्म हो गई है। उच्च सदन राज्यसभा बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मैं सदन का सूचित करना चाहता हूं कि सरकार बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है। हालांकि संक्रमितों मरीजों की संख्या का आंकड़ा भारत में 50 लाख की ओर बढ़ रहा है।

    Lok Sabha: Dr. Harsh Vardhan ने कहा, India में 92 फीसद Corona के मामले Mild | वनइंडिया हिंदी

    harsh

    कोरोना वैक्सीन के लिए अभी करना पड़ सकता है लंबा इंतजार, टीका बनाने वालीं कंपनी ने बताई ये वजह?

    मैं सदन को सूचित करना चाहता हूं कि सभी जरूरी उपाय उठाए जा रहे हैं

    मैं सदन को सूचित करना चाहता हूं कि सभी जरूरी उपाय उठाए जा रहे हैं

    बकौल डा. हर्ष वर्धन, मैं सदस्यों को याद दिलाना चाहता हूं कि कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई खत्म हो गई है। मैं सदन को सूचित करना चाहता हूं कि सरकार भारत में कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत क्रमशः नए संक्रमित मामलों और संक्रमण से हो रही मौतों को प्रति 10 लाख से 3,320 और 55 तक सीमित करने में सक्षम रहा है, जो आज भी दुनिया में सबसे कम है।

    WHO द्वारा निर्धारित मानदंड़ से बहुत अधिक है भारत का परीक्षण दर

    WHO द्वारा निर्धारित मानदंड़ से बहुत अधिक है भारत का परीक्षण दर

    उन्होंने उच्च सदन को बताया कि भारत में कोविद -19 परीक्षण प्रति दिन लगभग 10 लाख है, जो प्रति दिन प्रति 10 लाख जनसंख्या पर 720 परीक्षण का परिचायक है, जो कि डब्ल्यूएचओ द्वारा निर्धारित मानदंड़ की तुलना में बहुत अधिक है। डब्ल्यूएचओ प्रति दिन प्रति 10 लाख में 140 परीक्षण की बात करता है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 11 सितंबर तक भारत में कुल 5,51,89,226 नमूनों का परीक्षण किया गया था।

    भारत कोरोना मरीजों के 50 लाख आंकड़े तक पहुंचने के बिल्कुल करीब है

    भारत कोरोना मरीजों के 50 लाख आंकड़े तक पहुंचने के बिल्कुल करीब है

    गौरतलब है केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की यह टिप्पणी तब आई है जब भारत के कोविद -19 मरीजों के 50 लाख आंकड़े तक पहुंचने के बिल्कुल करीब है। हालांकि, इस समय दैनिक नए मामले की गिनती 90,000 से नीचे जरूर गिर गई, जबकि पिछले दिनों भारत में नए कोरोना मरीज रोजाना एक लाख के आकड़े तक पहुंच गए थे।

    केंद्र के उच्चतम स्तर की प्रतिबद्धता से 14-29 लाख मामलों में आई कमी

    केंद्र के उच्चतम स्तर की प्रतिबद्धता से 14-29 लाख मामलों में आई कमी

    गत सोमवार को डा. वर्धन ने कहा था कि केंद्र सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए उच्चतम स्तर की राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ चुनौती दी। यह अनुमान लगाया गया है कि केंद्र के शुरूआती निर्णयों ने लगभग 14-29 लाख मामलों और

    लॉकडाउन से सरकार देश में 37-78 हजार मौत को रोकने में कामयाब हुईं

    लॉकडाउन से सरकार देश में 37-78 हजार मौत को रोकने में कामयाब हुईं

    शुरूआती लॉकडाउन से सरकार देश में 37-78 हजार मौत को रोकने में कामयाब हुईं। उन्होंने आगे कहा, देश में रिकवरी दर अब 78 फीसदी के करीब है, और 60 फीसदी सक्रिय मामले केवल पांच राज्यों क्रमशः महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में ही केंद्रित हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Union Health Minister Harsh Vardhan said in a statement in Parliament on Tuesday that the fight against coronavirus disease in India is almost over. Speaking to the Upper House Rajya Sabha, the Health Minister said, "I want to inform the House that the government is taking all necessary measures to prevent the spread of the disease." However, the number of infected patients is increasing to 5 million in India.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X