• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हर्षवर्धन बोले-पंजाब में 80 फीसदी केस यूके वेरिएंट के, आंदोलन के चलते बढ़े मामले

|

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोनो वायरस की स्थिति की समीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जिन 11 राज्यों की स्थिति की समीक्षा की है, वहां की स्थिति बेहद खराब बताई जा रही है। ये 11 राज्य हैं- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब और राजस्थान।

Harshvardhan says 80% patients in Punjab got UK variant farmers protest causing surge
    Coronavirus India Update: Corona के मामलों, Vaccination पर क्या बोले Harsh Vardhan? | वनइंडिया हिंदी

    स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मैंने 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की है। जो लोग कोविड निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं उनके ख़िलाफ़ सख्ती से पेश आना है। वैक्सीनेशन को देश में आंदोलन के रूप में विकसित करना है। पंजाब में 80 प्रतिशत यूके वैरिएंट के मामले पाए गए हैं, जिनकी पुष्टि जीनोम सीक्वेंसिंग द्वारा की गई थी।' वर्धन ने आगे कहा कि यह हमारे संज्ञान में आया है कि मामलों में अचानक वृद्धि के पीछे भव्य शादियां, स्थानीय निकाय चुनाव, किसान आंदोलन आदि हो सकते हैं।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा की गई इस वर्चुअल मीटिंग में इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक में हर्षवर्धन ने कहा, 'हमारी रिकवरी दर 92.38 फीसदी है। बढ़ते मामलों के बावजूद देश में मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है। सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ में पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत है और ग्रोथ रेट 8 प्रतिशत है। मामलों में 10 गुना वृद्धि हुई है।

    बैठक के बाद हर्षवर्धन ने कहा कि हमने पिछले साल इस्तेमाल की गई रणनीतियों पर इन राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ चर्चा की है। देश के किसी भी हिस्से में वैक्सीन की कमी नहीं है। केंद्र सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आवश्यक मात्रा प्रदान कर रहा है। पंजाब में COVID19 के 2,924 नए मामले सामने आए हैं। 2,350 लोग डिस्चार्ज हुए और 62 लोगों की मृत्यु दर्ज़ की गई। इसी के साथ राज्यमें कुल मामले 2,57,057, कुल डिस्चार्ज: 2,23,928, सक्रिय मामले: 25,913, मृत्यु टोल: 7,216 पहुंच गई।

    मुंबई में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10,030 नए मामले सामने आए

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Harshvardhan says 80% patients in Punjab got UK variant farmers' protest causing surge
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X