• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जैश आतंकियों को ढेर करने वाले CRPF के डिप्‍टी कमांडेंट हर्षपाल सिंह कीर्ति चक्र से सम्‍मानित

|

नई दिल्‍ली। सेंट्रल पुलिस रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के डिप्‍टी कमांडेंट हर्षपाल सिंह को इस वर्ष के कीर्ति पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। हर्षपाल ने जम्‍मू कश्‍मीर में जैश- ए-मोहम्‍मद के तीन आतंकिेयों को मारा था जो पाकिस्‍तान के थे। इस वर्ष के वीरता पुरस्‍कारों में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र और बालाकोट एयर स्‍ट्राइक में जैश के अड्डों पर बमबारी करने वाली इंडियन एयरफोर्स के पांच पायलटों के वायु सेना मेडल देने की घोषणा की गई है।

harshpal-singh.jpg

<strong>यह भी पढ़ें- जानिए क्‍या है परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र </strong>यह भी पढ़ें- जानिए क्‍या है परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र

कमांडेंट ने अपने साथियों को कहा थैंक्‍यू

कमांडेंट हर्षपाल सिंह को गोलियां लगी थीं और वह ग्रेनेड ब्‍लास्‍ट में बुरी तरह से घायल हो गए थे। इसके बाद भी वह बहादुरी से लड़े और उन्‍होंने तीन आतंकियों को मौत के घाट उतारा। सेकेंड-इन-कमांड हर्षपाल सिंह को कीर्ति चक्र अदम्‍य साहस और वीरता का प्रदर्शन करने के लिए कीर्ति चक्र देने का फैसला किया गया। डिप्‍टी कमांडेंट हर्षपाल सिंह के शब्‍दों में, 'मैं उत्‍तसाहित हूं और साथ ही अपनी बटालियन के लिए काफी खुश हूं जो मेरी ऑर्गनाइजेशन है।' उन्‍होंने इस पुरस्‍कार के लिए उनके नाम का समर्थन करने वाले और ऑपरेशन के समय उनके हर फैसले में साथ खड़े रहने वाले सभी लोगों के धन्‍यवाद कहा है।

क्‍या है कीर्ति चक्र

कीर्ति चक्र भारत का शांति के समय वीरता का पदक है। यह सम्मान सैनिकों और असैनिकों को असाधारण वीरता या प्रकट शूरता या बलिदान के लिए दिया जाता है। यह मरणोपरांत भी दिया जा सकता है। वरियता मे यह महावीर चक्र के बाद आता है।इस सम्‍मान की स्‍थापना 4 जनवरी 1952 को हुई थी। 198 बहादुरों को यह पुरस्‍कार मरणोपरांत दिया गया है। पुरस्‍कार सेना, वायुसेना और नौसेना के ऑफिसर्स और जवानें के अलावा, टेरिटोरियल आर्मी, पैरामिलिट्री फोर्सेज और आम नागरिकों को भी दिया जाता है। उरी आतंकी हमले के बाद सर्जिकल स्‍ट्राइक को लीड करने वाले मेजर रोहित सूरी कीर्ति चक्र पुरस्‍कृत सैनिक हैं। इस वर्ष यह पुरस्‍कार सीआरपीएफ के डिप्‍टी कमांडेंट हर्षपाल सिंह के अलावा सेना के जवान महार रेजीमेंट के प्रकाश जाधव को मिला है। जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र मिला है।

English summary
Harshpal Singh Deputy commandant CRPF awarded with Kirti Chakra.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X