• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बोले, कोरोना वैक्सीनेशन राउंड-2 के पहले दिन 29 लाख लोगों ने CoWIN पर कराया रजिस्‍ट्रेशन

|

नई दिल्ली: भारत में एक मार्च से कोरोना वायरस के टीकाकरण के दूसरे राउंड की शुरुआत हो चुकी है। देशभर में कोविड-19 वैक्सीनेशन राउंड-1 की शरुआत 16 जनवरी को हुई थी, जिसमें कोरोना वॉरियर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई थी। लेकिन टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक और 45 साल से ज्यादा आयु के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस बारे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन राउंड-2 के पहले दिन 29 लाख लोगों ने कोविन (CoWIN) पोर्टल पर अपना नाम वैक्सीन पाने के लिए रजिस्‍टर करवाया है।

Coronavirus Vaccination

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में कहा, "मैंने आपके साथ बात करने से पहले डेटा की जांच की थी एक मार्च रात 8.30 बजे तक 29 लाख से अधिक लोगों ने कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया है। और आपको बता दें कि अगर एक व्यक्ति रजिस्टर करता है, तो उसके पास परिवार के चार सदस्यों के पंजीकरण की सुविधा है।''

    Corona Vaccination 2.0 : Harsh Vardhan बोले,पहले दिन 29 लाख ने कराया रजिस्ट्रेशन | वनइंडिया हिंदी

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बोले, "अगर आप एक व्यक्ति का पंजीकरण दो के लिए करवाते हैं, तो यह लगभग 60 लाख हो जाता है। और अगर आपको लगता है कि हर कोई अपने परिवार के चार लोगों के लिए पंजीकरण कर रहा है, तो यह एक करोड़ को पार कर जाता है।

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोगों को कोरोना पर सर्तक रहने की भी सलाह दी है। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात से बेफिक्र नहीं होना चाहिए कि वैक्सीन आ गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर हमें कुछ और महीने सावधान रहने की जरूरत है। ये बहुत जरूरी है कि हम कोरोना के चेन को तोड़ें।

    कोविन पोर्टल और पहले दिन वैक्सीनेशन में आई दिक्कतों के बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, "आज पहला दिन होने के नाते, हमारे कई निजी अस्पतालों ने लोगों के लिए शेड्यूल ( कोविन प्लेटफॉर्म या ऐप पर) नहीं रखा था। मंगलवार सुबह हमारी राज्यों के साथ और निजी अस्पतालों के साथ बैठक होगी।''

    कोविन पोर्टल में आई दिक्कत पर उन्होंने कहा, "ये बहुत महत्वपूर्ण मुद्दे नहीं हैं। मुझे लगता है कि लोगों को पहले दिन इस तरह के मुद्दों का सामना करना पड़ा हो सकता है लेकिन आने वाले दिनों में आप इस तरह की दिक्क्तों का सामना नहीं करेंगे।"

    ये भी पढ़ें- Second phase of Covid-19 vaccination:इन प्राइवेट अस्पतालों में लगेगी कोरोना वैक्सीन, देखें List

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Harsh Vardhan says 29 Lakh Registered On Day 1st CoWIN of Coronavirus Vaccination round 2
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X