• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या सरकार ने एयरलाइंस से कहा कि चीनी नागरिकों को भारत ना लाएं? विमानन मंत्री हरदीप सिंह ने दिया ये जवाब

|

Hardeep Singh Puri on reports India has asked airlines informally not to fly Chinese nationals: कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया जा रहा था कि केंद्र सरकार ने अनौपचारिक तौर पर सभी एयरलाइंस (Indian Airlines) से कहा है कि वे चीनी नागरिकों को भारत ना लाएं। रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पिछले एक हफ्ते से भारतीय और विदेशी एयरलाइंस को ये साफ निर्देश दिए जा रहे हैं कि वो चीनी नागरिकों को भारत ना लाएं? इन सभी दावों और रिपोर्ट पर अब नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत सरकार ने ऐसा कोई निर्देश नहीं दिए हैं। उन्होंने ये भी कहा कि ना ही अनौपचारिक तरीके से किसी एयरलाइंस को ऐसा करने को कहा गया है। हाल ही में चीन ने भारतीय नागरिकों के चीन में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। ये अफवाह उसके बाद आई थी।

Indian Airlines
    India China Tension: भारत ने चीनी नागरिकों की हवाई यात्रा पर लगाया प्रतिबंध! | वनइंडिया हिंदी

    नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन दावों पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, यह सुझाव देना गलत है कि किस देश के नागरिक को भारत में आना चाहिए। हमारी तरफ से ऐसी कोई सूचना नहीं है।

    इस तरह कोरोना काल में चीनी नागरिक आते हैं भारत

    फिलहाल भारत और चीन में कोरोना वायरस को देखते हुए सभी तरह की हवाई यात्रा बंद है। विदेशियों के लिए यात्रा के वर्तमान नियमों के तहत, चीनी नागरिक पहले किसी दूसरे देश में जाते हैं (जहां के साथ भारत का एयर बबल सिस्‍टम है) और फिर वहां से भारत आते हैं। इसके अलावा एयर बबल सिस्‍टम के चीनी नागरिक भी बिजनेस के काम से भारत आते हैं। टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि चीनी नागरिक ज्यादातर यूरोपीय देशों से भारत आते हैं। भारत का इन देशों के साथ एयर बबल सिस्‍टम है।

    भारत के सैकड़ों नागरिक चीन में फंसे

    चीन में भारत के सैंकड़ों नागरिक फंसे हैं। सैकड़ों भारतीय चीन के अलग-अलग बंदरगाहों पर फंसे हैं, क्योंकि चीन उन्हें यात्रा के लिए आदेश नहीं दे रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक 1500 भारतीय इस फैसले से प्रभावित हो रहे हैं।

    चीन ने विदेशी नागरिकों के वैध वीजा/आवास परमिट पर लगाया बैन

    चीन ने नवंबर की शुरुआत में वैध वीजा या आवास परमिट रखने वाले विदेशी नागरिकों के एंट्री पर बैन लगा दी थी। चीन इसे कोरोना का हवाला देकर लागू किया था। चीन का ये फैसला ऐसे वक्त में आया था जब वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की दिल्‍ली-वुहान विमान में तकरीबन 20 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे।

     ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने Covid-19 रिलीफ बिल पर किया हस्ताक्षर, 0 बिलियन का है राहत पैकेज ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने Covid-19 रिलीफ बिल पर किया हस्ताक्षर, 0 बिलियन का है राहत पैकेज

    English summary
    Aviation Minister Hardeep Singh Puri on reports India has asked airlines informally not to fly Chinese nationals
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X