• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Rani Mukerji Bady:बॉलीवुड की 'मर्दानी' नहीं चाहती थी फिल्मी करियर, रानी मुखर्जी के बारे में जानें ये खास बातें

|

रानी मुखर्जी का 43वां जन्मदिन: बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी हिंदी सिनेमा की सक्सेसफुल एक्ट्रेस में से एक रही हैं। रानी मुखर्जी बॉलीवुड में अपनी रियलिस्टिक एक्टिंग और फिल्मों की पसंद के लिए जानी जाती हैं। 'मर्दानी' एक्ट्रेस रानी ने इस साल फिल्म इंडस्ट्री में 25 साल पूरे कर लिए हैं। रानी मुखर्जी आज यानी 21 मार्च को अपना 43वां जन्मदिन मना रही हैं। 90 और 2000 के दशक की फेमस एक्ट्रेस रानी मुखर्जी आज भी अपनी फिल्मों से तहलका मचा देती हैं। रानी मुखर्जी ने अपने 43वें जन्मदिन पर अपने फैन्स को खास तोहफा देते हुए अपनी एक अपकमिंग फिल्म की अनाउंसमेंट की है। रानी की आने वाली फिल्म का नाम है, Mrs Chatterjee Vs Norway.फिल्म को आशिमा छिब्बर डायरेक्ट कर रही हैं। रानी मुखर्जी के जन्मदिन पर आइए जानतें हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें?

रानी मुखर्जी के परिवार के ज्यादातर लोग फिल्म इंडस्ट्री से हैं

रानी मुखर्जी के परिवार के ज्यादातर लोग फिल्म इंडस्ट्री से हैं

रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च, 1978 को कोलकाता में हुआ था। कोलकाता में जन्मी और पली-बढ़ी रानी मुखर्जी को काफी कम उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू करा दिया गया था क्योंकि उनके परिवार के ज्यादातर लोग फिल्म इंडस्ट्री से हैं। उनके पिता राम मुखर्जी एक पूर्व फिल्म निर्देशक हैं, जबकि उनकी मां कृष्णा मुखर्जी एक पूर्व पार्श्व गायिका हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल रानी की कजिन बहन लगती हैं।

पापा की फिल्म से रानी मुखर्जी ने किया था फिल्मी सफर शुरू

पापा की फिल्म से रानी मुखर्जी ने किया था फिल्मी सफर शुरू

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि रानी मुखर्जी की पहली फिल्म ' राजा की आएगी बारात' थी। लेकिन ये रानी की ये फिल्म पहली बॉलीवुड और हिंदी फिल्म थी। रानी ने अपना फिल्मी सफर बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' से की थी। इस फिल्म में रानी के साथ प्रोसेनजीत चटर्जी थे। 'बियेर फूल' रानी के पिता राम मुखर्जी के प्रोडक्शन की फिल्म थी। इस फिल्म को डायरेक्ट भी रानी के पिता ने ही किया था।

अगर एक्ट्रेस नहीं होती तो क्या करतीं रानी मुखर्जी

अगर एक्ट्रेस नहीं होती तो क्या करतीं रानी मुखर्जी

शायद से बात बहुत कम ही लोग जानते हैं कि रानी मुखर्जी फिल्मों में अपना करियर नहीं बनाना चाहती थीं। रानी अगर एक्ट्रेस नहीं होतीं तो इंटीरियर डिजाइनर या फैशन डिजाइनर होतीं। रानी मुखर्जी ने कई बार इस बात को स्वीकार किया है कि अगर वो एक्ट्रेस नहीं होती तो वह निश्चित रूप से इंटीरियर डिजाइनर होतीं। उन्होंने कई बार कहा है कि वो अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थीं लेकिन अपनी मां की चाहत की वजह से उन्होंने फिल्मों में आने का सोचा था।

बेहतरीन डांसर और जबरदस्त एक्टिंग से रानी ने फिल्मों में मचाया धमाल

बेहतरीन डांसर और जबरदस्त एक्टिंग से रानी ने फिल्मों में मचाया धमाल

रानी मुखर्जी जितनी अच्छी एक्ट्रेस हैं, उतनी ही बेहतरीन डांसर भी हैं। रानी ट्रेन्ड ओड़िसी डांसर हैं। रानी की पहली बॉलीवुड हिंदी फिल्म "राजा की आएगी बारात" एक बड़ी फ्लॉप थी। लेकिन करण जौहर की फिल्म 'कुछ कुछ होता है' के लिए जब रानी को कास्ट किया गया तो वो अपनी मेहनत और लगने से छा गईं। फिल्म ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया! वह बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हो गईं। रानी ने उसके बाद बैक टू बैक कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बॉलीवुड को दी। जैसे 'साथिया', 'चलते चलते', 'युवा', 'वीर-ज़ारा', 'ब्लैक', 'कभी अलविदा ना कहना', 'नो वन किल्ड जेसिका', 'तालश: द जवाब लाइज़ विद', दिल बोले हड़िप्पा, हिचकी, हम तुम, बंटी और बबली, बाबुल, लागा चुनरी में दाग, तलाश, आइया और बॉम्बे टाकीज।

बॉलीवुड में ये रिकॉर्ड सिर्फ रानी मुखर्जी के पास

बॉलीवुड में ये रिकॉर्ड सिर्फ रानी मुखर्जी के पास

रानी मुखर्जी बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी अभिनेत्री है जिन्होंने एक ही फिल्म 'ब्लैक' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और क्रिटिक्स अवॉर्ड जीतें। रानी को अबतक 17 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है। जिसमें से उन्होंने 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। ये किसी भी एक्ट्रेस द्वारा जीते गए सबसे ज्यादा अवॉर्ड हैं। इसके अलावा रानी ने जी सिने, स्टार गिल्ड,आईफा सहित और भी कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं।

जब रानी लंदन में एक चैरिटी डिनर में प्रिंस चार्ल्स से मिलीं

जब रानी लंदन में एक चैरिटी डिनर में प्रिंस चार्ल्स से मिलीं

रानी मुखर्जी साल 2014 में चाइल्ड एब्यूज के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक चैरिटी डिनर के लिए लंदन गई थीं, जहां उनको अपने काम के माध्यम से इस मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रिंस चार्ल्स और कैमिलिया, डचेस ऑफ़ कॉर्नवाल द्वारा सम्मानित किया गया था।

ये भी पढ़ें- जब नीना गुप्ता ने अपनी महिला फैंस को कहा- भूलकर भी कभी शादीशुदा शख्स के प्यार में ना पड़ना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Happy Birthday Rani Mukerji: Some lesser known interesting facts about Rani Mukerji
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X