• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus India: कोरोना पर डरा रहे हैं ये आंकड़े, आने वाले महीनों में भारत की आधी आबादी हो सकती है कोरोना की चपेट में

|

नई दिल्ली: Coronavirus In India: भारत में फरवरी 2011 तक देश की आधी आबादी यानी 1.3 बिलियन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। (coronavirus) ये अनुमान सरकारी पैनल ने लगाया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, भारत सरकार द्वारा बनाए गए विशेषज्ञों के पैनल ने यह रिपोर्ट दी है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि इतनी बड़ी आबादी के कोविड-19 संक्रमित होने से महामारी की रफ्तार को थमने में मदद मिलेगी। भारत में फिलहाल कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 75 लाख 50 हजार 273 हो गई है। कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 1 लाख 14 हजार 610 हो गई है।

Coronavirus

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक भारत में मध्य सितंबर के बाद से कोरोना के केसों में गिरावट देखी जा रही है। (COVID-19 decreasing in India) पिछले एक महीने से हर दिन औसतन 61,390 केस सामने आ रहे हैं।

फरवरी में 50 प्रतिशत देश की आबादी COVID-19 से हो सकती है संक्रमित

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक सरकारी पैनल के मेंबर और आईआईटी कानुपर के प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल (Manindra Agrawal) ने कहा है, हमारे गणितीय मॉडल (mathematical model) का आकलन के अनुसार अब तक भारत की करीब 30 प्रतिशत आबादी कोरोना संक्रमित हो चुकी है और फरवरी तक यह आंकड़ा 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

serological survey: सीरो सर्वे के अनुमान क्या कहते हैं?

भारत सरकार की ओर से कराए गए सीरो सर्वे में (serological survey) में कोरोना के जिस हद तक फैलने का अनुमान लगाया जा सकता है, ये उससे कहीं अधीक हो सकता है। सीरो सर्वे के मुताबिक, सितंबर तक भारत की करीब 14 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी थी, लेकिन पैनल के मुताबिक ये आंकड़ा 30 प्रतिशत है।

प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने कहा कि सीरो सर्वे शायद इस बात का नमूना नहीं ले सकते कि जिस आबादी का वे सर्वे कर रहे थे, उसके आकार की वजह से सैंपल बिल्कुल सही नहीं है। प्रोफेसर मणिंद्र अग्रवाल ने कहा कि हमने एक ऐसा नया मॉडल डेवलप किया है जो अनरिपोर्टेड केस को भी सही गिनता है ताकि हम संक्रमित लोगों को दो श्रेणियों में बांट सकें।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2154 नए केस आए

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus India: half of Indians 1.3 billion people may have had coronavirus by February 2021: Government panel
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X