• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Hajj 2021: हज पर जाने के लिए कल से कर सकेंगे ऑनलाइन आवदेन, उम्र को लेकर बदल गए हैं ये नियम

|

नई दिल्ली। अगले साल (2021) हज पर जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन शनिवार, 7 नवंबर से शुरू हो रहे हैं। सात नवंबर से 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। कोरोना के चलते इस बार खई नियमों को बदला गया है। इस साल हज पर जाने की उम्र सीमा तय की गई है। वहीं सउदी में रुकने के दिनों की संख्या भी घटाई गई है। सिर्फ 18 से 65 साल की उम्र के लोगों को ही हज पर जाने की इजाजत होगी।

10 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

10 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

हज कमेटी आफ इंडिया ने की ओर से कहा गया है कि हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 7 नवम्बर से शुरु हो जाएगी और 10 दिसंबर तक चलेगी। आवेदन करते हुए पासपोर्ट, फोटोग्राफ, बैंक में जमा राशि और घर के पते की जानकारी देनी होगी। फार्म भरते हुए मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे डालने पर फार्म की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 1 जनवरी है। आवेदन फॉर्म कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में हज पर जाने वालों के नाम चुनने के लिए लाटरी निकाली जाएगी।

 पहली किश्त जमा करने की आखिरी तारीख 1 मार्च

पहली किश्त जमा करने की आखिरी तारीख 1 मार्च

हज के लिए पहली किश्त जमा करने की आखिरी तारीख 1 मार्च होगी। हज जायरीनों को पहली किश्त में लाख पचास हजार रुपए जमा करने होंगे। एक कवर में एक साथ तीन जायरीन को ही फॉर्म भरने की अनुमति होगी। 15-16 मई को वैक्सीन कैंप में यात्रियों को वैक्सीन दी जाएगी। 26 जून को हज यात्रियों को लेकर पहली फ्लाइट सऊदी अरब के लिए रवाना होगी। 13 जुलाई को आखिरी उड़ान होगी। हज यात्रियों की वापसी 14 अगस्त से शुरू होगी।

इस साल नहीं हुई थी हज यात्रा

इस साल नहीं हुई थी हज यात्रा

पूरे देश से इस बार 21 इंबारकेशन केंद्रों की बजाए 10 केंद्र बनाए जाएंगे। जहां से हज यात्रियों की फ्लाइट रवाना होंगी। बता दें कि कि इस साल कोरोना महामारी के चलते हज यात्रा स्थगित हो गई थी, कोई भी हज के लिए नहीं जा पाया था। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार आवेदनों की संख्या बीते वर्ष के मुकाबले काफी ज्यादा हो सकती है।

ये भी पढ़ें- भारत-इटली शिखर सम्मेलन में बोले मोदी- कोरोना विश्वयुद्ध की तरह दुनिया पर छोड़ेगा अपना असरये भी पढ़ें- भारत-इटली शिखर सम्मेलन में बोले मोदी- कोरोना विश्वयुद्ध की तरह दुनिया पर छोड़ेगा अपना असर

English summary
Haj 2021 Apply for online application from November 7 new rules will be applicable
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X