• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गुरु नानक देव जी की 551वीं जयंती, भारत से सिख श्रद्धालु पहुंचे पाकिस्तान

|

नई दिल्ली। गुरु नानक देव की 551वीं जयंती पर होने वाले कार्यक्रम के लिए भारत से 600 से ज्यादा पाकिस्तान पहुंचे हैं। पाकिस्तान के पंजाब में स्थित ननकाना साहिब में गुरुनानक देव की जयंती पर विशेष कार्यक्रम होगा। ननकाना साहिब सिख धर्म के संस्थापक की जन्म स्थली है, ऐसे में यहां गुरुनानक जयंती को लेकर सिखों में विशेष उत्साह रहता है। ननकाना साहिब में 30 नवंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए ये श्रद्धालु वाघा बॉर्डर से पहुंचे हैं।

Guru Nanak Dev 551 Birth Anniversary Over 600 Indian Sikh Pilgrims Arrive In Pakistan

इवेक्यूइ ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई है कि शुक्रवार को वाघा बॉर्डर के जरिए 602 भारतीय सिख श्रद्धालु बाबा गुरु नानक की 551वीं जयंती का उत्सव मनाने के लिए ननकाना साहिब पहुंचे हैं। ये श्रद्धालु 10 दिन की यात्रा पर आए हैं। इस दौरान पंजाब के दूसरे गुरुद्वारों के भी दर्शन करेंगे। बॉर्डर पर पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी अध्यक्ष सतवंत सिंह और महासचिव अमीर सिंह ने तीर्थयात्रियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि बोर्ड के चेयरमैन आमेर अहमद ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष निर्देश दिए हैं।

गुरु नानक जयंती 30 नवंबर को है। इस साल गुरु नानक की 551वीं जयंती मनाई जा रही है। गुरु नानक देव जी का जन्म कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा के दिन हुआ था। गुरु नानक देव जी का जन्म राय भोई की तलवंडी नाम की जगह पर हुआ था, जो पाकिस्तान के ननकाना साहिब में है। हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन नानक देव जी की जयंती मनाई जाती है। गुरु नानक देव जी सिखों के प्रथम गुरु थे और उन्होंने ही करतारपुर साहिब गुरुद्वारे की नींव रखी थी। गुरु नानक जी के जन्म दिवस के दिन गुरु पर्व या प्रकाश पर्व मनाया जाता है।

ये भी पढ़िए- CAA के बावजूद किस मजबूरी में पाकिस्तान लौटना चाहते हैं हिंदू-सिख शरणार्थी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Guru Nanak Dev 551 Birth Anniversary Over 600 Indian Sikh Pilgrims Arrive In Pakistan
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X