डीयू की गुरमेहर कौर टाइम मैगजीन के 'नेक्सट जनरेशन लीडर' की लिस्ट में शामिल

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी की गुरमेहर कौर को टाइम मैगजीन ने नेक्स्ट जनरेशन लीडर्स फॉर 2017 की लिस्ट में शामिल किया है। स्टूडेंट एक्टिविस्ट और डीयू के लेडी श्री राम कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई कर रही गुरमेहर हाल ही में रामजस कॉलेज की घटना के दौरान चर्चा में आई थीं। टाइम्स मैगजीन ने गुरमेहर को 'फ्री स्पीच वॉरियर्स' के लिए लिस्ट में जगह दी है। गुरमेहर कौर एक शहीद की बेटी हैं, जिनके पिता ने करगिल युद्ध के दौरान देश के लिए अपनी जान न्यौछावर की थी।

गुरमेहर कौर टाइम मैगजीन के 'नेक्सट जनरेशन लीडर' की लिस्ट में

दिल्ली के रामजस कॉलेज में एबीवीपी और स्टूडेंट्स के बीच फरवरी 2017 में हुए हिंसा के बाद गुरमेहर ने #StudentsAgainstABVP के नाम से अभियान चलाया था। इसी दौरान गुरमेहर को एक वीडियो में भी नजर आई थीं।

वीडियो में गुरमेहर को प्लेकार्ड्स के साथ दिखा गया था, जो काफी वाइरल हुआ था। इस वीडियो में एक प्लेकार्ड लिए गुरमेहर ने कहा था, 'पाकिस्तान ने मेरे पिता को नहीं मारा, युद्ध ने मारा'। इसके बाद देश भर में लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिली थी।

इस वीडियो के बाद गुरमेहर कौर को रेप की धमकियां भी मिली थी, जो बाद में फ्री स्पीच को लेकर देश में राष्ट्रीय बहस का मुद्दा बन गया था। इसके बावजूद भी गुरमेहर चुप नहीं रही और फ्री स्पीच को लेकर कई बार अपनी आवाज उठाती रही। सोशल मीडिया पर एक्टिव गुरमेहर को कई बार फ्री स्पीच के प्रोग्राम्स में भी देखा गया हैं।

गुरमेहर कौर 'पोस्टकार्ड्स फोर पीस' संस्थान की एंबेसेडर भी हैं, जो देश में भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Gurmehar Kaur in Time Magazine’s list of Next Generation Leaders for 2017
Please Wait while comments are loading...