• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्याज के दाम आज भी आसमान पर, जानिए क्या बोले दुकानदार?

|

नई दिल्ली। लगातार बढ़ रही प्याज की कीमत ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है, केवल प्याज ही नहीं त्योहारी सीजन में आलू-लहसुन के दाम भी आसमां छू रहे हैं। आपको जानकर हैरत होगी कि चेन्नई में तो कल प्याज 150 रुपए किलो बिका है , तो वहीं गुजरात में भी प्याज के दाम आसमान चढ़े हुए हैं। राजकोट के दुकानदारों का कहना है कि बारिश की वजह से फसल खराब होने के कारण प्याज महंगा हो गया है।

प्याज के दाम आज भी आसमान पर, जानिए क्या बोले दुकानदार?

तो वहीं कर्नाटक में रिटेल कीमतों पर प्याज का भाव 80-90 रुपये किलो तक पहुंच गया है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और शहर पुणे में प्याज की रिटेल कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है हालांकि सरकार ने आसमान छू रही प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए बड़ा फैसला लिया है।

सरकार ने उठाया बड़ा कदम

थोक विक्रेताओं के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट को 25 मीट्रिक टन और खुदरा व्यापारियों के लिए 2 मीट्रिक टन निर्धारित किया गया है। कन्ज्यूमर अफेयर्स विभाग की प्रधान सचिव लीना नंदन ने कहा कि, हमने कीमत वृद्धि पर अंकुश लगाने के प्रयासों को तेज कर दिया है। हमने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों से खुदरा हस्तक्षेप के लिये बफर स्टॉक से प्याज लेने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही हमने प्याज के स्टॉक करने की सीमा तय कर दी है।

विदेशों से आयात होने वाले प्याज के नियमों में ढील

यही नहीं सरकार ने विदेशों से आयात होने वाले प्याज के नियमों में ढील दी है। इसके साथ ही सरकार ने बफर स्टॉक से प्याज को अधिक जारी करने का फैसला किया है। प्याज के आयात को सुविधाजनक बनाने के लिए, सरकार ने प्लांट क्वारंटाइन ऑर्डर, 2003 के तहत फाइटोसैनेटिक सर्टिफिकेट पर अतिरिक्त घोषणा के लिए शर्तों में ढील दी। माना जा रहा है कि, आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी। तो वहीं खरीफ की फसल अगले महीने से मंडियों में आ सकती है, जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि 37 लाख टन खरीफ प्याज के आगमन से इसकी उपलब्धता में सुधार होगा।

यह पढ़ें: चेन्नई में 150 रुपए किलो बिक रहा है प्याज, जानें क्यों बढ़ रहे भाव

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A vegetable trader says Prices have risen because the crops have been damaged due to rainfall. I think onion prices will further increase by Rs 10-15 per kg as supply will not increase till Diwali.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X