• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार ने WhatsApp को लिखा, अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी वापस ले

|

नई दिल्ली- केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप (WhatsApp) से कहा है कि वह अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी (new privacy policy) वापस ले ले। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप (WhatsApp) के हेड विल कैथकार्ट (Will Cathcart) को लिखा है कि 'इंडियन यूजर्स के इंफॉर्मेशनल प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी (informational privacy and data security) का सम्मान करें।' और भारतीय यूजर्स के लिए मैसेजिंग सर्विस की ओर से प्रस्तावित नई शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी (latest terms and privacy policy)को वापस लें। इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप (WhatsApp) के लिए एक विस्तृत प्रश्नावली भी जारी की है और उससे उसके डेटा-शेयरिंग प्रोटोकॉल (data-sharing protocols) और बिजनेस प्रैक्टिस (business practices) से जुड़ी पूरी जानकारी देने को कहा है।

Government wrote to WhatsApp, withdraw its new privacy policy
    WhatsApp को New Privacy Policy वापस लेने की मांग को लेकर Modi Government ने लिखा खत | वनइंडिया हिंदी

    भारत सरकार वॉट्सऐप (WhatsApp) की नई प्राइवेट पॉलिसी और शर्तों पर गंभीर चिंता जताते हुए ऐक्शन मूड में आ गई है। इसके हेड से उसने भारतीय यूजर्स की इंफॉर्मेशनल प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी का सम्मान करने के लिए तो कहा ही है, साथ ही साथ उसे उसकी प्रस्तावित नई शर्तों और प्राइवेसी पॉलिसी को भी वापस लेने के लिए कह दिया है। पिछले कुछ दिनों से सरकार इस पर गहन विचार-विमर्श कर रही थी। इसके अलावा सरकार ने जो वॉट्सऐप (WhatsApp) को विस्तृत प्रश्नावली भेजी है, उसमें इससे कहा गया है कि वह डेटा जुटाने की सही कैटेगरी बताए जिसमें भारतीय यूजर्स से जुड़े डेटा रखे जाते हैं। साथ ही उससे परमिशन का ब्योरा दे और यूजर्स से मांगी गई कंसेंट और उसके कार्य और खास सर्विस उपलब्ध कराने के संबंध में इनमें से प्रत्येक की उपयोगिता भी बताए।

    इतना ही नहीं सरकार ने वॉट्सऐप (WhatsApp) से यह भी जानकारी मांगी है कि भारत में उसकी प्रवासी पॉलिसी और दुनिया के दूसरे देशों में प्राइवेसी पॉलिसी में क्या अंतर है। मांगी गई इन विस्तृत जानकारियों में डेटा सिक्योरिटी पॉलिसी (data security policy), इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी पॉलिसी (information security policy), साइबर-सिक्योरिटी पॉलिसी (cyber-security policy), प्राइवेसी पॉलिसी (privacy policy) और इंक्रिप्शन पॉलिसी (encryption policy)का भी ब्योरा शामिल है।

    इसे भी पढ़ें- राहुल गांधी बोले- मैं साफ सथुरा इंसान, मोदी सरकार मुझे गोली मरवा सकती है लेकिन छू नहीं सकती

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Government wrote to WhatsApp, withdraw its new privacy policy
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X