• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन द्वारा जासूसी मामले पर सरकार ने लिया सख्त एक्शन, एस जयशंकर ने केसी वेणुगोपाल को किया आश्वस्त

|

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन रोजाना भारत के खिलाफ नई साजिश रच रहा है, हाल ही में अपनी कंपनियों द्वारा भारतीय नेताओं की जासूसी की खबर सामने आने के बाद से खुफिया एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है। इस मामले को भारत सरकार ने चीनी राजदूत के सामने भी उठाया है। हालांकि हर बार की तरह इस बार भी चीन ने जासूसी करने या कराने की बात से साफ इनकार किया है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पत्र लिखकर यह जानकारी कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल को दी है।

    China Spying Case: Modi Govt ने दिए जांच के आदेश, एक्सपर्ट कमेटी गठित | वनइंडिया हिंदी

    Government takes strict action on espionage case by China S Jaishankar reassures KC Venugopal

    संसद के मानसून सत्र में बार-बार चीन को लेकर विपक्ष के सवालों पर गुरुवार को एस जयशंकर ने जवाब दिया। के सी वेणुगोपाल को लिखे पत्र में एस जयशंकर ने बताया, सरकार द्वारा नेशनल साइबर सिक्यॉरिटी को-ऑर्डिनेशन के तहत एक विशेषज्ञों की समिति का भी गठन किया गया है। ये समिति चीन द्वारा जासूसी कराए जाने के सच का पता लगाएगी। हमने यह मुद्दा चीन के विदेश मंत्रालय के सामने भी उठाया है। इसके अलावा भारतीय विदेश मंत्रालय ने चीन के राजदूत के समक्ष पुरजोर तरीके से उठाया।

    मानसून सत्र: राज्यसभा में बोले राजनाथ सिंह- चीन दोनों देशों के बीच हुए समझौतों की अनदेखी कर रहा

    एक जयशंकर ने लिखा, 'बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने भी चीनी विदेश मंत्रालय के समक्ष इस मामले को उठाया है। लेकिन इसके जवाब में चीन सरकार ने कहा कि शेनजेन जेन्हुआ एक निजी कंपनी है। इसका चीन सरकार से कोई संबंध नहीं है।' केंद्रीय मंत्री ने पत्र में आगे लिखा, शेनजेन जेन्हुआ कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बताया कि डेटा मुक्त स्त्रोत के लिए गए है, कंपनी ने गोपनीय सूत्रों से भारतीय नेताओं की निजी जानकारियां हासिल किए जाने की बात से साफ इनकार किया है। वहीं, सरकार द्वारा गठित समिति चीन की कंपनी शेनजेन जेन्हुआ पर भारत की प्रमुख हस्तियों की जासूसी मामले की जांच करेगी।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Government takes strict action on espionage case by China S Jaishankar reassures KC Venugopal
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X