• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अगले साल से ई-पासपोर्ट जारी कर सकती है सरकार, लगी होंगी इलेक्ट्रोनिक चिप

|

नई दिल्ली। अगर आप अगले साल से पासपोर्ट के लिए आवेदन करेंगे या फिर मौजूदा पासपोर्ट को रिन्यू कराएंगे, तो ऐसा हो सकता है कि आपको ई-पासपोर्ट दिया जाए। इस तरह के पासपोर्ट में इलेक्ट्रोनिक माइक्रोप्रोसेसर चिप भी लगी होगी। अभी तक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर अधिकारियों और राजनयिकों को सरकार ने ई-पासपोर्ट जारी किए हैं। अब इस तरह से पासपोर्ट आम नागरिकों को प्रदान करने की प्रक्रिया भी शुरू होगी, जिसमें ये चिप भी लगी होंगी। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल सरकार इसके लिए आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के उद्देश्य से एजेंसी का चुनाव कर रही है।

passport, indian government, e passport, foreign ministry, chip, passports with chip, e passports with electronic chips, e passport apply, e passport meaning, e passport india log in, e passport photo, e passport seva, पासपोर्ट, भारत सरकार, चिप, विदेश मंत्रालय, ई पासपोर्ट, चिप के साथ ई पासपोर्ट

सरकार चिप के साथ ई-पासपोर्ट इसलिए जारी करना चाहती है ताकि धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को रोका जा सके। इसके अलावा इससे पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया ना केवल आसान हो जाएगी बल्कि उसमें तेजी भी आएगी। ई-पासपोर्ट जारी करने के लिए एक यूनिट भी तैयार की जाएगी, जहां प्रति घंटे 10 से 20 हजार तक पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। वहीं आईटी सिस्टम दिल्ली और चेन्नई जैसे शहरों में सेटअप होगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि देशभर में मौजूद 36 पासपोर्ट कार्यालयों से ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे। इनके लिए आवेदन करने का तरीका पहले की तरह ही होगा।

विदेश मंत्रालय के साथ काम कर रहे नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर ने बुधवार को ई-पासपोर्ट के लिए आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर हेतु एक एजेंसी का चयन करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (RFP) जारी किया है। ई-पासपोर्ट देशों के बीच अंतर सुनिश्चित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (ICAO) मानक पर आधारित होंगे। इससे पहले इसपर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि इससे धोखाधड़ी के मामलों को रोका जा सकेगा। उन्होंने कहा था कि ई-पासपोर्ट तकनीक को लेकर इंडियन सिक्योरिटी प्रेस और नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर के साथ काम चल रहा है। ऐसे में जो नए पासपोर्ट जारी होंगे उनमें सुरक्षा के लिए कई तरह के फीचर्स होंगे, जिसमें सेंध नहीं लगाई जा सकेगी।

हजार करोड़ के हवाला कारोबार में पकड़ा गया चीनी नागरिक, दो साल पहले जासूसी में हो चुका है गिरफ्तार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
government may issue e passports with electronic microprocessor chip from next year
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X