• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सरकार ने कोविड 19 वैक्‍सीन के अपडेट के लिए लॉन्‍च किया ऑनलाइन पोर्टल

|

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या बढ़ती ही जा रही है। भारत समेत कई देश कोरोना से बचाव के लिए वैक्‍सीन के तीसरे चरण का ट्रायल कर रहे हैं। आए दिन एक न एक देश कोरोना वैक्‍सीन को लेकर नया दावा करते नजर आ रहे हैं। वहीं अब केन्‍द्र सरकार ने इसके बारे में एक ऑनलाइन पोर्टल COVID19 वैक्सीन https://vaccine.icmr.org.in/covid-19-virus लॉन्च किया गया है।

covid
    Coronavirus India Update: Covid 19 Vaccine के अपडेट के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्‍च | वनइंडिया हिंदी

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हर कोई इस पोर्टल पर ऑनलाइन जा सकेगा और इस तरह वैक्‍सीन के बारे में वर्तमान समय में हो रहे अनुसंधान-विकास और क्‍लीनिकल ट्रायल से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्‍सीन विकसित करने के लिए अनुसंधान तेजी से किया जा रहा है। कम से कम 3 ऐसे वैक्सीन तैयार किए गए है जिनका देश में अभी क्‍लीनिकल ट्रायल के के विभिन्‍न चरणों में हैं। उन्‍होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही के भीतर भारत का अपना स्‍वदेशी वैक्‍सीन उपलब्ध हो जाएगा।

    pic

    बता दें पहली स्‍टेज में, ICMR के वैक्‍सीन पोर्टल पर भारत में कोविड-19 वैक्‍सीन से जुड़ी जानकारी दी गई है। कुछ समय के बाद इस पोर्टल पर अलग-अलग बीमारियों की वैक्‍सीन से जुड़ा सारा डेटा भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस पोर्टल पर सभी लोग ये जान पाएंगे कि कौन सी वैक्‍सीन ट्रायल के किस स्‍टेज में है और उसके पहले के नतीजे क्‍या रहे हैं। ICMR ने यह पोर्टल भारत में होने वाली सभी वैक्‍सीन डेवलपमेंट्स से जुड़ी सारी जानकारी एक जगह पर जुटाने के लिए लॉन्‍च किया है।

    vaccine

    ICMR के इस वैक्‍सीन पोर्टल पर COVID-19 vaccine, International Symposium, India's initiative जैसे अन्‍य सेक्‍शन डाले गए हैं। जिसमें वैक्‍सीन से रिलेटेड सभी जानाकारियां उपलबध होंगी। इतना ही नहीं इसमें आम जनता के सवालों का जवाब देने के लिए एक सेक्‍शन होगा जो विभिन्‍न भाषाओं में होगा। ICMR के वैक्‍सीन पोर्टल पर भारत की वैक्‍सीनों के अलावा दुनियाभर की कोविड वैक्‍सीनों की जानकारी दी जाएगी। दुनिया भर का डेटा वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) से लिया जाएगा और इस पर अपडेट किया जाएगा। इस पोर्टल के आने पर आप वैक्‍सीन को लेकर अपनी सभी जानकारी लेकर हर बात की तसल्‍ली कर सकेंगे।

    भारत में इन तीन स्‍वदेशी वैक्सीन का हो रहा ट्रायल

    बता दे वर्तमान समय में भारत में कोविड 19 से बचाव के लिए 3 वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल चल रहे हैं जो अलग अलग स्टेज में हैं। जिसमें ICMR-भारत बायोटेक की वैक्‍सीन Covaxin, का ट्रायल जारी है। इस वैक्‍सीन का ट्रायल अभी दूसरे चरण में हैं। वहीं जायडस कैडिला भी वक्सीन का ट्रायल कर रही है। ZyCov-D नाम की इस वैक्सीन का ह्युमन ट्रायल चल रहा है और ऑक्‍सफर्ड-अस्‍त्राजेनेका की वैक्‍सीन का रीकॉम्बिनेंट वर्जन Covishield, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडियरा इस वैक्‍सीन के दूसरे और दूसरे चरण का ट्रायल हो रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने आज पोर्टर लॉन्‍च करते हुए ये भी कहा कि स्‍वदेश वैक्‍सीन की 2021 के तिमाही में आने की संभावना है।

    हल्‍दी में है शक्तिशाली एंटीवायरल गुण, जो कोरोना वायरस से बचाव करने में करता है मदद, शोध में हुआ खुलासा-

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Government launches online portal for updates of covid 19 vaccine
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X