• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

साल के अंत तक सभी एडल्‍ट्स को कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तैयारी में सरकार

|

नई दिल्‍ली, 15 मई। देश में कोरोना की दूसरी लहर बेकाबू हो चुकी है। मौतों का सिलसिला जिस तरह बढ़ रहा है उसके हिसाब से मात्र वैक्‍सीन ही एक ऐसा उपाय है जो कोरोना के जानलेवा संक्रमण को रोक सकता है। ऐसे में वैक्‍सीन की डोज लेने के लिए दौड़भाग मची हुई है। सबके मन में यही सवाल है कि 18 साल से लेकर 44 साल तक के सभी लोगों को कबतक वैक्‍सीन लग जाएगी। तो आपको बता दें कि सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। सरकार को उम्‍मीद है कि मई से लेकर दिसंबर के बीच 250 करोड़ से भी अधिक टीके उपलब्‍ध हो जाएंगे और पूरी व्‍यस्‍क आबादी को दिसंबर तक टीकाकरण कर दिया जाएगा।

    Coronavirus India Update: इस साल के End तक सभी को Vaccine लगाने की तैयारी में सरकार | वनइंडिया हिंदी

    साल के अंत तक सभी एडल्‍ट्स को कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तैयारी में सरकार

    अगर ऐसा होता है तो ये पीएम मोदी की अगुआई वाली केंद्र सरकार की बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी। आपको बता दें कि पूरे देश में व्‍यस्‍कों की आबादी करीब 94 करोड़ है। आपको बता दें कि देश में इस साल की शुरुआत में जब 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स को सबसे पहले टीका देने की शुरुआत हुई, तो बड़े पैमाने पर ऐसे डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी थे, जो खुद टीका लेने में हिचकिचा रहे थे। पता नहीं इमरजेंसी अथॉराइजेशन के तहत दी जाने वाली वैक्सीन कितनी सेफ है, फेज 3 ट्रायल के नतीजे पूरी तरह तब तक आए भी नहीं थे। सब आशंकित थे। विपक्ष भी लगातार टीकों की असरकारकता पर सवाल उठा रहा था।

    भारत सरकार के आंकड़ों की मानें तो 45 साल या उससे उपर की कुल आबादी करीब 34 करोड़ की है। ये वो आबादी है जिसके टीकाकरण का काम पहले से चल रहा है और एक मई तक इसमें 60 करोड़ आबादी जुड़ गई है जो 18 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 45 वर्ष से कम की है। अभी तक जो टीके विकसित किये गये हैं, देश ही नहीं दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में, वो इसी वयस्क आबादी के लिए हैं।

    साइक्‍लोन 'तौकते’ से निपटने की तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंगसाइक्‍लोन 'तौकते’ से निपटने की तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग

    English summary
    Government hopeful of vaccinating entire adult population by December.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X