• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उड़ान के दौरान अब मिलेगी Wi-Fi की सुविधा, सरकार ने दी हरी झंडी

|

नई दिल्ली। हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने भारत में उड़ानों के दौरान यात्रियों को वाई-फाई सर्विस उपलब्ध कराने को मंजूरी दे दी है। सरकार ने घरेलू विमान के अंदर वाई-फाई के जरिए इंटरनेट सेवा शुरू करने की इजाजत दे दी है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इस बाबत सरकार ने फैसला ले लिया है।

government allows airlines to provide in-flight wifi services

उन्होंने कहा कि अब विमानन कंपनियों को तय करना है कि वे कब से वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराएंगे। सरकार द्वारा जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है, उसमें कहा गया है कि फ्लाइट में पायलट-इन-कमांड विमान में सवार यात्रियों को इंटरनेट का इस्तेमाल करने की इजाजत दे सकता है। ये इजाजत तभी दी जाएगी जब मोबाइल, लैपटॉप या अन्य गैजेट फ्लाइट मोड में होंगे।

इसके पहले, पिछले शुक्रवार को एवरेट में अपने पहले बोइंग 787-9 विमान की डिलीवरी लेते हुए विस्तारा के सीईओ लेस्ली थिंग ने कहा था कि ये इन-फ्लाइट वाई-फाई सेवाएं देने वाला भारत में पहला विमान होगा। वाई-फाई के इस्तेमाल की इजाजत मिलने से यात्रियों को यात्रा के दौरान लाभ मिलेगा। वे इस सुविधा के मिलने के बाद अपने दोस्तों और घरवालों से चैट कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषी पवन के वकील को कोर्ट ने लगाई फटकार, कहा- आग से खेल रहे हैं आपये भी पढ़ें: निर्भया केस: दोषी पवन के वकील को कोर्ट ने लगाई फटकार, कहा- आग से खेल रहे हैं आप

वे यात्रा के दौरान फ्लाइट में अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप पर मूवी देख सकते हैं। वे फेसबुक, ट्विटर आदि का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, वाई-फाई सेवाएं मुफ्त में नहीं आएंगी क्योंकि एयरलाइंस को कनेक्टिविटी उपकरण स्थापित करने के लिए काफी खर्च करना होगा। हालांकि, यात्रियों को इसका कितना चार्ज देना होगा, अभी ये तय नहीं हुआ है। बता दें कि पिछले महीने टाटा समूह की कंपनी नेल्को और पैनासॉनिक एवियानिक्स कॉरपोरेशन ने भारतीय विमानन क्षेत्र में उड़ान के दौरान ब्रॉडबैंड सेवाएं देने के लिए साझेदारी का ऐलान किया था।

English summary
government allows airlines to provide in-flight wifi services
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X