• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gmail यूजर्स को गूगल ने दी चेतावनी, मानिए नए नियम नहीं तो बंद हो जाएंगे खास फीचर

|

नई दिल्‍ली। Gmail (जीमेल) यूजर्स को गूगल ने चेतावनी दी है। गूगल की तरफ से दिए गए चेतावनी में कहा गया है कि जीमेल यूजर्स को कंपनी के नए नियम-कानूनों को मानना होगा। अगर यूजर्स नियमों को नहीं मानते हैं तो उन्‍हें कई महत्‍वपूर्ण फीचर्स से वंचित रहना पड़ेगा। यानी, यूजर्स इन खास फीचर्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह बात express.co.uk की एक रिपोर्ट में कही गई है।

Gmail यूजर्स को गूगल ने दी चेतावनी, मानिए नए नियम नहीं तो बंद हो जाएंगे खास फीचर

रिपोर्ट के मुताबिक, Google की यह वॉर्निंग 25 जनवरी की डेडलाइन के पहले आई है। डेडलाइन खत्म होने से पहले नए नियम न स्वीकार करने पर स्मार्ट कंपोज, असिस्टेंट रिमाइंडर्स और ऑटोमैटिक ई-मेल फिल्टरिंग जैसे कुछ काम के फीचर्स ब्लॉक हो जाएंगे। Google का कहना है कि उसने अपने जीमेल स्मॉल-प्रिंट को अपडेट किया है। इसका मकसद यूजर्स को उनके पर्सनल डेटा तक और कंट्रोल देने के साथ कंप्लॉयंस संबंधी जरूरतों को सपोर्ट करना है।

Google का यह अपडेट यूजर्स को विकल्प देता है कि क्या वह ऐप में कुछ खास फीचर्स इस्तेमाल करने के बदले कंपनी के साथ कुछ डेटा साझा करना चाहते हैं। गूगल का ई-मेल कन्फर्म करता है, 'अगर आप 25 जनवरी 2021 के बाद इन फीचर्स का इस्तेमाल जारी रखना चाहते हैं तो इन खास फीचर्स को चालू रखने के लिए आपको गूगल सेटिंग्स में चुनाव करना होगा।' इससे पहले, गूगल ने यूजर्स को चेताया था कि अगर वह नए रूल्स को फॉलो नहीं करते हैं तो उनके जीमेल, गूगल फोटोज और गूगल ड्राइव कंटेंट को डिलीट किया जा सकता है।

FREE में नहीं कर पाएंगे अनलिमिटेड फोटो स्टोरेज

अगर आप अपने हाई क्‍वालिटी फोटो के लिए गूगज ड्राइव का इस्‍तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। गूगल ने ऐलान किया है कि 1 जून 2021 के बाद से गूगल की यह सेवा फ्री नहीं रह जाएगी। साफ शब्‍दों में कहें तो इस क्लाउड सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। बताते चलें कि अभी कोई भी यूजर गूगल फोटो में अपने अनलिमिटेड तस्वीरें रख सकता है। और इसके लिए कंपनी आपसे कोई चार्ज नहीं वसूलती।

कोरोना से ठीक हुए मरीज 6 माह तक वायरस के किसी भी रूप से रहते हैं सुरक्षित, शोध में कई बड़ी बातें आई सामने

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Google warns Gmail users to accept new terms by today or lose key messaging features.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X