• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गूगल ने दिया झटका, FREE में नहीं कर पाएंगे अनलिमिटेड फोटो स्टोरेज, जानिए अब क्‍या है विकल्‍प

|

नई दिल्‍ली। अगर आप अपने हाई क्‍वालिटी फोटो के लिए गूगज ड्राइव का इस्‍तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। जी हां ऐसा इसलिए क्‍योंकि गूगल ने ऐलान किया है कि 1 जून 2021 के बाद से गूगल की यह सेवा फ्री नहीं रह जाएगी। साफ शब्‍दों में कहें तो अगले साल से इस क्लाउड सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। बताते चलें कि अभी कोई भी यूजर गूगल फोटो में अपने अनलिमिटेड तस्वीरें रख सकता है। और इसके लिए कंपनी आपसे कोई चार्ज नहीं वसूलती।

गूगल ने दिया झटका, FREE में नहीं कर पाएंगे अनलिमिटेड फोटो स्टोरेज, जानिए अब क्‍या है विकल्‍प

यूजर्स को भेजे एक आधिकारिक मेल में कहा गया है कि उसके फोटो ऐप में अपलोड किए जाने वाले किसी भी फोटो को अब 15GB की उस स्टोरेज सीमा में शामिल किया जाएगा। जिसको कोई भी यूजर गूगल अकाउंट खोलने पर हासिल करता है। इसी तरह यह पॉलिसी गूगल की दूसरी सर्विसेज जैसे GMail और गूगल ड्राइव में पहले से ही लागू हैं। हालांकि सब्सक्राइबर्स के लिए कुछ अच्छी खबर है।

कंपनी ने अपने ईमेल में कहा है कि हम इस फैसले को हलके में नहीं ले रहे हैं और हम जानते हैं कि यह बड़ा बदलाव है इसलिए आपको इसके बारे में पहले से जानकारी देना चाहते है और इस बदलाव को पूरा करने में आपकी मदद करना चाहते हैं। इसलिए कंपनी ने एक टूल भी क्रिएट किया है जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपने कितने स्पेस का इस्तेमाल किया है। यह टूल आपके आपके फोटो, वीडियो और अन्य कंटेंट के बैकअप के हिसाब से जानकारी देगा।

ये है गूगल का बेसिक प्‍लान

Google की तरफ से फोटो और वीडियो के स्टोरेज के लिए बेसिक प्लान लॉन्च किया गया है। इसकी शुरुआत 130 रुपये प्रतिमाह से होगी है। इस बेसिक प्लान पर 100GB तक का स्टोरेज मिलेगा। साथ ही सालाना तौर पर 13,00 रुपये देने होंगे। वहीं 30 TB स्टोरेज के लिए 19,500 रुपये प्रतिमाह चार्ज लिया जाएगा।

बॉलीवुड के जाने-माने एक्‍टर आसिफ बसरा ने की खुदकुशी, पालतू कुत्ते की चेन से फांसी लगाकर दी जान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Google Photos to stop free uploads from June 1, 2021.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X