• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मनमानी करने वाले लोन ऐप्स पर चला Google का डंडा, यूजर्स की सेफ्टी के लिए हुई प्ले स्टोर से छुट्टी

|

नई दिल्ली। गूगल इंडिया (Google India) ने अपनी मनमानी चलाने वाले कुछ मोबाइल ऐप्स (Mobile apps) की प्ले स्टोर से छुट्टी कर दी है। पिछले कुछ समय से देश में लोन ऐप्स से होने वाली धोखाधड़ी के मामले बढ़े हैं जिसके बाद गूगल ने उन पर्सनल लोन ऐप्स (Personal loan apps) को अपने प्ले स्टोर (Google Play Store) से हटा दिया है जो गाइडलाइन और लोकल कानून का पालन नहीं कर रहे थे। बता दें कि गूगल ने ये कार्रवाई यूजर्स द्वारा 10 लोन ऐप्स को लेकर की गई शिकायत के बाद की गई है। गूगल इंडिया ने अपने प्ले स्टोर (Play Store) से फ्रॉड लोन मोबाइल ऐप्स को हटाने का काम शुरू कर दिया है।

मनमानी करने वाले ऐप्स पर चला गूगल का डंडा

मनमानी करने वाले ऐप्स पर चला गूगल का डंडा

भारत में सैकडों पर्सनल ऐप्स को लेकर यूजर्स और सरकारी एजेंसियों ने शिकायतें दर्ज कराई जिसके बाद गूगल ने इन ऐप्स को रिव्यू किया। यूजर सेफ्टी पॉलिसी (User safety policy) का उल्लंघन करने वाले ऐप्स को प्ले स्टोर से तुरंत हटा दिया गया। इसके अलावा गूगल ने उन लोन ऐप्स के डेवलपर्स को चेतावनी दी है जो कानूनों और रेगुलेशन का पालन नहीं कर रहे थे, गूगल के मुताबिक गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले ऐप्स को तुरंत प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। गूगल ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि गूगल के प्रोडक्ट्स उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता हैं।

गूगल ने सैकड़ों ऐप्स को किया रिव्यू

गूगल ने सैकड़ों ऐप्स को किया रिव्यू

हालांकि गूगल ने उन लोन ऐप्स के नाम का खुलासा नहीं किया है जिसे प्ले स्टोर से हटाया गया है, रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे फिलहाल तीन मोबाइल ऐप हैं। गूगल ने कहा, कंपनी ने भारत में सैकड़ों पर्सनल लोन ऐप्स को रिव्यू किया है, जिनकी शिकायतें हमें यूजर्स और सरकारी एजेंसियों से मिली। अगर कोई ऐप सुरक्षा पॉलिसी का उल्लंघन करता पाया गया तो, उसे तुरंत प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा। ऐसे कई ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाया भी जा चुका है।

कर्ज चुकाने के लिए ऐप्स देते हैं कम समय

कर्ज चुकाने के लिए ऐप्स देते हैं कम समय

गूगल की पोस्ट के मुताबिक कंपनी कानून लागू करने वाली एजेंसियों को उनके मामले की पड़ताल में मदद करना जारी रखेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिन पर्सनल लोन ऐप को प्ले स्टोर से हटाया गया है, उनमे से कुछ कर्ज चुकाने के लिए 60 या उससे कम दिनों का टाइम देते हैं। ऐसे ही एक ऐप StuCred को प्ले स्टोर से हटाया गया था, हालांकि लोन रिपेमेंट टाइम को 30 दिन से बढ़ाने के बाद ऐप फिर से प्ले स्टोर पर दिखाई देने लगा। रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 6 और ऐप्स है जो लोन चुकाने के लिए बहुत कम समय देते हैं।

Google Doodle on New Year’s Eve 2020 : साल 2020 के आखिरी दिन 'गूगल' ने बनाया खूबसूरत 'डूडल'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Google India removes personal loan apps that violate safety policy from Play Store
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X