• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गूगल, फेसबुक, व्हॉट्सएप ने आईटी मंत्रालय से ब्योरा साझा किया, ट्विटर ने नहीं भेजी जानकारी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, मई 29: सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म के भारतीय कानून और नियमों के पालन को लेकर सरकार और ट्विटर के बीच जारी तनातनी एकबार फिर से खुलकर सामने आ गई है। सरकारी सूत्रों से पता चला है कि गूगल, फेसबुक और व्हॉट्सएप ने नए डिजिटल नियमों के तहत सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से ब्योरा साझा कर दिया है, लेकिन ट्विटर अभी इन नए नियमों का पालन नहीं कर रही है।

    Google, Facebook, WhatsApp ने IT मंत्रालय को दिया ब्योरा, Twitter ने नही दी जानकारी | वनइंडिया हिंदी

    Google, Facebook, WhatsApp submit details under new IT rules Twitter not following rules

    सूत्रों के मुताबिक़ अधिकांश प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सूचना प्रौद्योगिकी के मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता के नियम, 2021 के अनुसार अपने मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी का विवरण इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के साथ साझा किया है। सूत्रों के मुताबिक प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जैसे कू, शेयरचैट, टेलीग्राम, लिंक्डइन, गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप आदि ने नए नियमों की आवश्यकता के अनुसार मंत्रालय के साथ विवरण साझा भी किये है।

    सरकार के सूत्रों के मुताबिक़ ट्विटर अभी भी नियमों का पालन नहीं कर रहा है। कल सरकार की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया के बाद, ट्विटर ने कल देर रात एक संदेश भेजा, जिसमें भारत में एक कानूनी फर्म में काम कर रहे एक वकील का नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी के रूप में विवरण साझा किया गया था। सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को सख्त रुख अपनाए जाने के बाद टि्वटर ने अपने नोडल संपर्क व्यक्ति और शिकायत अधिकारी के रूप में भारत में एक विधि कंपनी में काम करने वाले वकील का नाम दिया है।

    ममता-मोदी मीटिंग विवाद के बाद केंद्र ने बंगाल के मुख्य सचिव को वापस बुलायाममता-मोदी मीटिंग विवाद के बाद केंद्र ने बंगाल के मुख्य सचिव को वापस बुलाया

    सरकार ने कहा था कि टि्वटर भारत की छवि को आघात पहुंचाने के लिए निराधार आरोप लगा रही है और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर अपनी शर्तें थोपने का प्रयास कर रही है। वहीं इससे पहले टि्वटर ने आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस उसके कार्यालय आकर धमकाने का प्रयास कर रही है। सरकार और दिल्ली पुलिस दोनों ने इस बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज करायी थी।

    English summary
    Google, Facebook, WhatsApp submit details under new IT rules Twitter not following rules
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X