• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Google ने खास अंदाज में 72वें गणतंत्र दिवस पर बनाया Doodle, ऐसे दिखाई पूरे भारत की झलक

|

Google Doodle on 72nd republic day: आज पूरा देश में 72वां गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है। ऐसे में हर साल की तरह इस साल भी गूगल ने एक खास डूडल बनाकर भारतवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। गूगल ने इस डूडल में बड़े ही खास तरीके से पूरे भारत के अलग-अलग कल्चर और संस्कृति की झलक दिखाई है। 26 जनवरी को भारत में कित तरह गणतंत्र दिवस मनाया जाता है, डूडल में ये दिखाने की कोशिश की गई है। गूगल के होम पेज पर क्लिक करते दी दिखने वाले डूडल में भारत के अलग-अलग राज्यों के और उनकी संस्कृति के बारे में बताया गया है।

Google Doodle

ये गूगल डूडल एक स्कैच एचडी इमेज है। जिसमें मुख्यत दो रंगों का इस्तेमाल किया गया है, हरा और लाल। भारत के गणतंत्र दिवस 2021 के गूगल डूडल के इस एचडी इमेज को मुंबई के अतिथि कलाकार ओंकार फोंडेकर (Mumbai-based guest artist Onkar Fondekar) द्वारा बनाया गया है। भारत के गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में, आज की डूडल कलाकृति जीवंत संस्कृतियों की सीमा को दर्शाती है।

जानिए गणतंत्र दिवस के बारे में?

बता दें कि एक स्वतंत्र गणराज्य बनने के लिए भारत में संविधान को 26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था।

भारत में 26 जनवरी को ही गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाने के लि इसलिए चुना गया क्योंकि 26 जनवरी 1929 को पहली बार भारत को पूर्ण गणराज्य का प्रस्ताव पेश किया गया था।

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के इंडिया गेट पर आज भव्य परेड का आयोजन किया जाता है। जिसमें देश की तीनों सेना थल सेना, नौ सेना, वायु सेना का दल भाग लेता है। परेड के साथ ही विभिन्न राज्यों के संस्कृति की झलक दिखाती हुई झांकियां भी निकाली जाती है।

ये भी पढ़ें- Padma Awards 2021: पद्म पुरस्कारों की घोषणा, पद्म विभूषण से नवाजे जाएंगे जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Google Doodle on 72nd republic day Show Indian Vibrant Cultures all you need to know
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X