• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good news: अमेरिका, यूके, फ्रांस जैसे देशों की यात्रा को हरी झंडी, एयर इंडिया की बुकिंग शुरू

|

नई दिल्ली- डेढ़ महीने से ज्यादा वक्त से अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होने के इंतजार में बैठे लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। एयर इंडिया ने आज शाम 5 बजे से कुछ चुनिंदा डेस्टिनेशन के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। हालांकि, एयर इंडिया के विमान दुनिया के कुछ खास अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक के लिए ही ये उड़ान भरेंगे। बता दें कि वंदेभारत मिशन की मेगा कामयाबी के बाद इस फैसले ने हजारों लोगों के चेहरों पर बहुत बड़ी राहत दी है।

कुछ खास देशों के लिए एयर इंडिया का रिजर्वेशन शुरू

कुछ खास देशों के लिए एयर इंडिया का रिजर्वेशन शुरू

अगर आप अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, फ्रैंकफर्ट, पेरिस या फिर सिंगापुर जाने के इंतजार में बैठे हैं तो अब आप अपनी टिकटों की बुकिंग शुरू कर सकते हैं। एयर इंडिया ने गुरुवार यानि 14 मई, 2020 के शाम 5 बजे से इन गंतव्यों के लिए टिकट बेचना शुरू कर दिया है। ज्यादा जानकारी के लिए आप एयर इंडिया की वेबसाइट (http://airindia) पर जा सकते हैं अथवा 0124 2641407/02026231407/18602331407 इन नंबरों पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले भारत सरकार विदेशों में फंसे अपने लोगों को वापस लाने के लिए वंदेभारत मिशन नाम से महाभियान चला रहा है और अब उन लोगों की बारी है तो विदेशों में काम करते हैं और फिलहाल उनका वापस जाना मुमकिन नहीं हो रहा है। उनके अलावा कई सारे विदेशी नागरिक भी भारत में फंसे हुए हैं, जो पर्यटन या दूसरे कारण से भारत आए लेकिन लॉकडाउन की वजह से यहीं फंस गए।

16 मई से वंदेभारत मिशन का दूसरा चरण

16 मई से वंदेभारत मिशन का दूसरा चरण

गौरतलब है कि वंदेभारत मिशन के तहत सरकार ने विदेशों में फंसे करीब 20 हजार भारतीयों को अपने देश लाने का टारगेट तय कर रखा है। यही नहीं सरकार वंदेभारत मिशन का अगला चरण भी 16 मई से शुरू कर रही है। इसके लिए 149 उड़ानों की व्यवस्था करने की चर्चा है जो 32 देशों में फंसे भारतीयों को वापस लेकर आएंगे। ये जानकारी एयर इंडिया ने गुरुवार को दी है। लेकिन, फिलहाल तो अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, फ्रैंकफर्ट, पेरिस और सिंगापुर जाने की इच्छा रखने वालों के लिए बहुत ही राहत भरी खबर सामने आई है।

कुछ देशों के लिए पहले हुई थी बुकिंग

कुछ देशों के लिए पहले हुई थी बुकिंग

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पिछले संबोधन में जो संकेत दिए हैं, उससे उम्मीद की जा रही है कि 17 मई के बाद देश के कुछ शहरों के लिए घरेलू विमान भी उड़ान भरने शुरू कर सकते हैं। जिस तरह से आज एयर इंडिया ने कुछ चुनिंदा विदेशी गंतव्यों के लिए अचानक ट्वीट करके जानकारी दी है, उससे लगता है कि घरेलू विमान सेवा भी अचानक शुरू की जा सकती है। हालांकि, जानकारी के मुताबिक घरेलू उड़ानें सामान्य नहीं होंगी और वह उसी तरह की होंगी जैसे कि कुछ शहरों के लिए स्पेशल एसी ट्रेन चलाए जा रहे हैं। हालांकि, जब तक सरकार इसको लेकर कोई आदेश जारी नहीं करती तबतक इसको लेकर अभी कयास ही लगाए जा सकते हैं। इससे पहले 6 मई को एयर इंडिया ने लंदन, सिंगापुर और अमेरिका के कुछ गंतव्यों के लिए बुकिंग शुरू की थी, लेकिन उसके लिए कुछ निर्धारित मानदंड तय किए थे। इन विमानों को 8 मई से 14 मई के बीच उड़ान भरने थे।

इसे भी पढ़ें- वंदे भारत मिशनः काफी महंगा है विदेश से घर वापसी का खर्च, टिकट से लेकर क्वॉरेंटाइन तक चुकाने होंगे इतने?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Good news: US, UK, France flag trip to countries, Air India booking started
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X