• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good News: मंदी के दौर में 20 हजार लोगोंं को नौकरी देगी ये कंपनी, जानें क्या होगा पैकैज

|
Google Oneindia News

बेंगलुरु। भारत में नौकरी की तलाश कर रहे युवओं के लिए खुशखबरी हैं । रोजगार को लेकर बड़ी खबर आई है। यह नौकरी भारत के इंजीनि‍यरिंग छात्रों यानी फ्रेशर्स के लिए है। सूचना प्रौद्योगिकी प्रमुख कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस ने कहा है कि वो इस साल भारत से अधिक इंजीनियरिंग छात्रों को नौकरी देगी।

job

रिपोर्ट के अनुसार आईटी सेवा कंपनी कॉग्निजैंट (Cognizant)के सीईओ ब्रायन हम्फ्रीज ने कहा कि भारत में अधिकांश विश्वविद्यालय के छात्र डिजिटल रूप से तैयार हो रहे हैं। हमने 2020 के इंजीनियरिंग और विज्ञान स्नातकों की हमारी भर्ती में 30 फीसदी की वृद्धि का फैसला किया है। बता दें कॉग्निजैंट एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जो आईटी सेवा, डिजिटल, टेक्नोलॉजी, कंसल्ट‍िंग और ऑपरेटिंग सेवाओं के कारोबार में है। इसका हेडक्वार्टर अमेरिका के न्यूजर्सी शहर में है।

20 हजार से अधिक को मिलेगी नौकरी

20 हजार से अधिक को मिलेगी नौकरी

कंपनी ने भारतीय इंजीनियरिंग कालेज कैंम्‍पस से इस साल 20 हजार से अधिक छात्रों को नियुक्त करने की घोषण की है। इतना ही नहीं 20 हजारा भारतीय छात्रों को नौकरी देने के साथ पैकेज में भी 18 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी करेगी। आईटी प्रमुख कंपनी ने इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए कैंपस सैलरी को 18 फीसदी बढ़ाकर 400,000 प्रति वर्ष कर दिया है।

कॉग्निजेंट कंपनी इसलिए दे रही ये मौका

कॉग्निजेंट कंपनी इसलिए दे रही ये मौका

कॉग्निजेंट के सीईओ ने कहा कि लगभग 100 प्रीमियर इंजीनियरिंग परिसरों में किए गए प्रस्तावों की स्वीकृति दर 80 प्रतिशत से अधिक है, जो कॉग्निजेंट में बढ़े हुए आत्मविश्वास को शो करती है। यह हाल के वर्षों की तुलना में बहुत अधिक है। बता दें टीसीएस भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी है जिसके कुल 4.4 लाख एम्पलाई है। हम्फ्रीज ने यह भी बताया कि कॉग्रिजेट कंपनी के लिए भारत उच्‍च विकास और आकर्षक मार्केट है।

भारतीयों को रोजगार देने वाली दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन चुकी है

भारतीयों को रोजगार देने वाली दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी बन चुकी है

कंपनी में ये वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब कॉग्निजैंट कंपनी कर्मचारियों को बाहर निकालने की बात कर रही थी। बता दें सिंतबर-अक्टूबर2019 में तिमाही रिपोर्ट के अनुसार मुनाफा कम होने के बाद 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की बात कही थी। कंपनी ने उस समय यह घोषणा तिमाही रिजल्ट घोषित करते हुए किया था। कॉग्निजेंट पिछले साल तक भारत में दो लाख से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देने वाली टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाद दूसरी आईटी कंपनी बन गई है।

कंपनी ने इसलिए बनाया था '2020 फिट फॉर ग्रोथ प्लान'

कंपनी ने इसलिए बनाया था '2020 फिट फॉर ग्रोथ प्लान'

गाौरलब है कि अक्टूबर की तिमाही रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की आय महज 4.2 फीसदी बढ़कर 4.25 अरब डॉलर तक पहुंच पायी थी। जिस कारण कंपनी ने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला किया था। कंपनी के प्रबंधन ने बताया था कि छंटनी, बिक्री बढ़ाने और डिजिटल ग्रोथ पर फोकस जैसे कई उपायों से लागत में कटौती और आय बढ़ाने के प्रयास किए जाने के लिए की जाएगी। कंपनी ने '2020 फिट फॉर ग्रोथ प्लान' बनाया था जो दो साल तक चलना है। इस कार्यक्रम के तहत कंपनी के कामकाज के तरीके को सरल बनाया गया और लागत ढांचे को कम किया गया और निवेश को बढ़ाया जाएगा।

इसके तहत ही कंपनी मध्य से लेकर वरिष्ठ स्तर तक के 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की प्‍लानिंग थी। हालांकि उस समय ही कंपनी 5,000 नए कर्मचारियों की भर्ती करने का ऐलान किया था। कंपनी के अधिकारियों ने यह भी कहा था कि इसके साथ ही अगले साल 500 ऐसे कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी, जो कंपनी के लिए रेवेन्यू जनरेट कर सकें।

Alert: खतरे में हैं साढ़े चार लाख भारतीयों के डेबिट-क्रेडिट कार्ड, साफ हो सकती है सारी जमापूंजी!Alert: खतरे में हैं साढ़े चार लाख भारतीयों के डेबिट-क्रेडिट कार्ड, साफ हो सकती है सारी जमापूंजी!

English summary
Good News: This It Company Will Give Jobs to 20 Thousand Youth in The Time of Recession, this package will increase so much
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X