• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Monsoon Update 2021: तेज हवाओं संग केरल पहुंचा मानसून, IMD ने कहा-'इस साल जमकर बरसेंगे बदरा'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 03 जून। आखिरकार इंतजार खत्म हो गया और आज साउथ-वेस्ट मानसून केरल पहुंच गया है। मौसम विभाग ने ये जानकारी देते हुए कहा कि वो इस के बारे में विस्तार से सारी बातें थोड़ी देर में बताएगा। बता दें कि केरल में मानसून दो दिनों बाद पहुंचा है। पहले कहा जा रहा था कि ये 1 जून को ही केरल पहुंच जाएगा। फिलहाल विभाग का कहना है कि इस बार मानसून सीजन काफी अच्छा रहने वाला है जो कि कृषि के लिए शुभ संकेत है।

    Weather Update: Kerala पहुंचा Monsoon, IMD ने बताया इस बार कैसा रहेगा मॉनसून | वनइंडिया हिंदी
    तेज हवाओं संग केरल पहुंचा मानसून

    तेज हवाओं संग केरल पहुंचा मानसून

    बता दें कि 21 मई को मानसून ने अंडमान में एंट्री मारी थी और ये 27 मई को मालदीव को क्रास कर गया था, फिलहाल इस वक्त केरल में बारिश शुरू हो गई है। वैसे भी केरल में पिछले तीन दिनों से प्री-मानसून बारिश हो रही है। IMD ने कहा कि केरल में इस बार अच्छी खासी बारिश की उम्मीद है।

    यह पढ़ें:दिल्ली में रिकॉर्ड किया गया जून में अब तक का सबसे कम तापमानयह पढ़ें:दिल्ली में रिकॉर्ड किया गया जून में अब तक का सबसे कम तापमान

     नार्थ-वेस्ट इंडिया में भारी बारिश का अलर्ट

    नार्थ-वेस्ट इंडिया में भारी बारिश का अलर्ट

    अनुमान के मुताबिक इस बार मिडिल इंडिया में मानसून सामान्य से अधिक, नार्थ-साउथ में सामान्य, और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम रहने की उम्मीद है। इसकी वजह से अगले 3-4 दिनों के दौरान हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों और नार्थ-वेस्ट इंडिया के इलाकों में बारिश होने की पूरी आशंका बनी हुई है।

     'मानसून' कहते किसे हैं?

    'मानसून' कहते किसे हैं?

    मानसून हिंद-अरब सागर की ओर से भारत के साउथ-वेस्ट कोस्ट पर आनी वाली हवाओं को कहते हैं, जिससे बारिश होती हैं। ये हवाएं जून से सितंबर तक देश में सक्रिय रहती हैं और बारिश कराती हैं।

    यहां भी बरसेंगे बादल

    यहां भी बरसेंगे बादल

    दिल्ली, यूपी, कर्नाटक, आंध्रा, केरल में कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका बनी हुई है, आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में इस हफ्ते मौसम सुहाना ही रहने वाला है, उसने कहा है कि आज से लेकर अगले दो दिनों तक राजधानी में जमकर बादल बरस सकते हैं। तो वहीं बिहार, हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय में भी तेज वर्षा के आसार हैं तो वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में 'येलो अलर्ट' जारी है।

    English summary
    Southwest Monsoon arrived over Kerala Says IMD, Read details.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X