• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good News: माता वैष्णो देवी के प्रसाद की होम डिलीवरी शुरू, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

|

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण इस बार माता के भक्त मां वैष्णो देवी का दर्शन नहीं कर पा रहे हैं लेकिन अब भक्तों को दुखी होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब भक्तगण ऑनलाइन प्रसाद पा सकते हैं, ये प्रसाद पहले उनके नाम से मां के दरबार में चढ़ेगा और उसके बाद वो आपके घर पहुंचा दिया जाएगा, दरअसल श्राइन बोर्ड और डाक विभाग के बीच एक करार हुआ है, जिसके तहत अब बड़ी आसानी से प्रसाद की होम डिलीवरी हो जाएगी।

    Mata Vaishno Devi: घर बैठे Maa Vaishno devi का प्रसाद, ऐसे होगी Home Delivery । वनइंडिया हिंदी

    Good News: माता वैष्णो देवी के प्रसाद की होम डिलेवरी शुरू

    क्या करना होगा?

    दरअसल प्रसाद पैकेज की तीन कैटेगरी हैं, 500 रुपये, 1100 और 2100 रुपये वाले इन प्रसाद पैकेज को श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या टेलीफोनिक मोड के माध्यम से बुक किया जा सकता है, इस बारे में जानकारी देते हुए माता वैष्णो देवी श्राइन के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष (सीईओ) रमेश कुमार जांगिड़ ने कहा कि बुकिंग हो जाने के बाद 72 घंटों के भीतर ही प्रसाद की पूजा की जाएगी और प्रसाद को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजा जाएगा।

    'लाइव हवन' की सुविधा

    जहा मां के प्रसाद की होम डिलीवरी अब हो रही है, वहीं बहुत जल्द सभी भक्तगण गुफा मंदिर का लाइव 'दर्शन' और 'लाइव हवन' भी कर पाएंगे, क्योंकि श्राइन बोर्ड 17 अक्टूबर मोबाइल एप लॉन्च करने वाला है, जिसके जरिए आपको दर्शन और हवन की सुविधा मिलेगी, मालूम हो कि 17 अक्टूबर से नवरात्रि प्रारंभ हो रही है।

    16 अगस्त से शुरू हुई है मां वैष्णों देवी की यात्रा

    आपको बता दें कि 16 अगस्त से माता वैष्णों देवी की यात्रा शुरू हुई है लेकिन कुछ खास नियमों के ही तहत भक्तगण मंदिर आ सकते हैं, दरअसल एक बार में केवल 500 श्रद्धालु ही मंदिर में दर्शन कर सकते हैं, जम्मू कश्मीर के बाहर से इससे ज्यादा श्रद्धालुओं को आने की इजाजत नहीं दी गई है। मंदिर में दर्शन करने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पहले ही शुरू कर दिया गया था, श्रद्धालु सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, ताकि मंदिर के काउंटर पर लोगों की भीड़ ना हो, लिहाजा अगर आप मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो आप भी ऑनलाइन श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

    यह पढें: शशि थरूर ने संजू सैमसन को बताया अगला धोनी तो गंभीर को आया गुस्सा फिर जमकर हुई Twitter जंग

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Shri Mata Vaishno Devi Shrine Board starts home delivery of pooja prasad, Read Details.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X