• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Good News: 1 जून को मानसून दे सकता है केरल में दस्तक, IMD ने दिया बड़ा अपडेट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 6 मई। कोरोना से जंग लड़ रहे भारत के लिए एक सुखद खबर आई है और वो ये है कि भले ही इस बार लोगों को गर्मी ने वक्त से पहले परेशान कर दिया हो लेकिन इस बार मानसून अपने बिल्कुल सटीक समय पर ही भारत में दस्तक देगा। IMD ने कहा है कि मानसून 1 जून को केरल पहुंच सकता है। मानसून के बारे में अपडेट देते हुए भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून के चारों महीने पूरी तरह से वर्षा वाले रहेंगे और इस दौरान अच्छी से बहुत अच्छी बारिश देश के हर प्रदेश में देखने को मिलेगी।

1 जून को मानसून दे सकता है केरल में दस्तक

1 जून को मानसून दे सकता है केरल में दस्तक

विभाग के मुताबिक मानसून तय समय पर आएगा और तय समय पर ही इसकी विदाई भी होगी। आईएमडी के हिसाब से इस बार साउथ-वेस्टर्न मानसून देश में 98 फीसदी बारिश कराएगा, जो कि किसानों के लिए सुखद खबर है।

यह पढ़ें: बिगड़ेगा मौसम, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में आंधी-पानी के आसार, Weather Updatesयह पढ़ें: बिगड़ेगा मौसम, दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में आंधी-पानी के आसार, Weather Updates

अच्छा रहेगा मानसून सीजन

अच्छा रहेगा मानसून सीजन

वैसे मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस बार पिछले साल की तुलना में नार्थ-ईस्ट में बारिश थोड़ी कम हो सकती है लेकिन फिर भी यहां सामान्य वर्षा ही होगी। ओडिशा, झारखंड, बिहार, असम और मेघालय में नार्मल मानसून के ही संकेत हैं। बता दें कि IMD मानसून को लेकर अपना अगला बुलेटिन 15 मई को जारी करेगा। बता दें कि इससे पहले भी मौसम विभाग ने यही कहा था कि इस साल देश में काफी अच्छी वर्षा होने वाली है।

प्री-मानसून प्रक्रिया भी जल्द

प्री-मानसून प्रक्रिया भी जल्द

विभाग ने ये भी कहा है कि अब देश के अलग-अलग हिस्सों में प्री-मानसून प्रक्रिया भी प्रारंभ होगी। इससे पहले भी मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने भी मानसून को लेकर यही कहा था कि लगातार तीसरे साल देश में मानसून अच्छा ही रहने वाला है। जून-सितंबर के बीच अच्छी बारिश होगी। इस साल हेल्दी मानसून रहेगा और अनुमान के मुताबिक इस साल देश में 103 फीसदी बारिश होने के आसार है।

'मानसून' कहते किसे हैं?

'मानसून' कहते किसे हैं?

मानसून हिंद-अरब सागर की ओर से भारत के साउथ-वेस्ट कोस्ट पर आनी वाली हवाओं को कहते हैं, जिससे इंडिया, पाकिस्तान और बांग्लादेश में बारिश होती हैं। ये हवाएं जून से सितंबर तक देश में सक्रिय रहती हैं और बारिश कराती हैं। हाइड्रोलोजी में मानसून का अर्थ है- कोई भी ऐसी पवन जो किसी क्षेत्र में किसी स्पेशल सीजन में भारी बारिश कराती हैं।

English summary
Monsoon onset over Kerala likely on June 1, its normal onset date, see full details.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X